रणनीतिक महत्व के क्षेत्र में सुरंग-मार्गों के निर्माण कार्य पर एक लाख करोड़ रुपये होंगे खर्च: गडकरी

Samachar Jagat | Thursday, 13 Feb 2020 03:34:14 PM
One lakh crore rupees will be spent on the construction of tunnel-roads in the area of strategic importance: Gadkari

नई दिल्ली। केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले पांच साल में रणनीतिक महत्व के क्षेत्रों में सुरंगों के निर्माण का एक लाख करोड़ रुपये का काम किया जाएगा ताकि वहंा हर मौसम परिस्थितियों में आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके। गडकरी ने कहा कि इस काम में छोटी और बड़ी सभी तरह की कंपनियों को अवसर देने की जरूरत है। इसके लिए तकनीकी और वित्तीय बोली के मानदंडों को उदार करने की जरूरत है।



loading...

उन्होंने बुधवार को एसोचैम और राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना निगम लि . द्वारा भूमिगत निर्माण और सुरंग पर एक कार्यशाला में वरिष्ठ अधिकारियों , अंशधारकों और उद्योग के लोगों के साथ बैठक के बाद कहा , ‘‘ देश में रणनीतिक गंतव्यों के रास्तों में सुरंग बनाने की जरूरत है , जिससे सभी मौसम परिस्थितियों में संपर्क सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। हम अगले पांच साल में सुरंग निर्माण पर एक लाख करोड़ रुपये खर्च करेंगे। गडकरी ने कहा कि लागत को कम करना और गुणवत्ता में सुधार करना इस समय की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि विभागों को व्यापक तरीके से काम करने की आवश्यकता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा , ’’ सुरंग समेत अन्य परियोजनाओं के लिए तकनीकी और वित्तीय पात्रता के मानदंडों को उदार बनाने की जरूरत है ताकि छोटी इकाइयों को अवसर भी मिल सके। देखा गया है कि बड़ी इकाइयां ठेका मिलने के बाद काम के लिए छोटी कंपनियों को जोड़ती हैं। छोटी इकाइयां कड़े मानकों की वजह से परियोजना के लिए बोली लगाने में असमर्थ हैं। गडकरी ने कहा कि परियोजना परामर्श के लिए जल्द ही एक नीति पेश की जाएगी क्योंकि गलत विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) ने राजमार्ग क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचाया है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.