Important Information /पीएफ-बैंकिंग से लेकर जीएसटी तक: देश में 1 अप्रैल से होगा ये बड़ा बदलाव, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर

Samachar Jagat | Monday, 28 Mar 2022 10:48:33 AM
PF-banking to GST: This big change will take place in the country from 1st April, will have a direct impact on the common man.

1 अप्रैल 2022 से देश में कई छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जानिए क्या होने वाले हैं बदलाव।

  • 1 अप्रैल से देश में होगा बड़ा बदलाव
  • जेब पर पड़ेगा असर
  • जानिए क्या बदलाव देखने को मिलेंगे
  • 1 अप्रैल से देश में होगा बड़ा बदलाव

 हर महीने के पहले दिन बड़े और छोटे बदलाव देखने को मिलते हैं। मार्च का महीना खत्म होने जा रहा है और एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है। महीने की शुरुआत बड़े बदलावों के साथ होगी। इससे पीएफ खाते से जीएसटी के नियम बदल जाएंगे। वहीं दूसरी ओर क्रिप्टो में निवेश करने वालों पर टैक्स लगेगा। इतना ही नहीं एक अप्रैल से लोगों को महंगाई के मोर्चे पर भी चुभन होने वाली है। आइए एक नजर डालते हैं उन बड़े और छोटे बदलावों पर जिनका सीधा असर आप पर पड़ेगा।

पीएफ खाते पर टैक्स
अप्रैल 2022 से जो सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है, उनमें से एक है पीएफ अकाउंट पर लगने वाला टैक्स। केंद्रीय बोर्ड ने आयकर नियम 2021 को लागू करने का फैसला किया है। दूसरे शब्दों में, ईपीएफ खातों पर 2.5 लाख रुपये तक की कर चोरी योगदान कैप लगाया जा रहा है। इससे अधिक योगदान करने पर ब्याज दर पर कर लगेगा। जबकि सरकारी कर्मचारियों के जीपीएफ में टैक्स फ्री योगदान की सीमा 5 लाख तक है.

क्रिप्टो से कमाई पर टैक्स

1 अप्रैल से, नए वित्तीय वर्ष के पहले दिन, बड़ा बदलाव क्रिप्टो पर कर है। 2022-23 के बजट में, निर्मला सीतारमण ने सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट्स या क्रिप्टो एसेट्स पर 30% टैक्स की घोषणा की। इसके तहत अगर क्रिप्टो एसेट्स बेचने से निवेशकों को फायदा होता है तो सरकार को टैक्स देना होगा। वहीं, जब भी किसी क्रिप्टो एसेट का वितरण किया जाएगा तो उसकी बिक्री पर एक फीसदी की दर से टीडीएस लगाया जाएगा।

दवाओं पर अत्यधिक खर्च

आम लोगों को नशे पर ज्यादा खर्च करना पड़ता है। एक अप्रैल से महंगाई से जूझ रहे लोगों के लिए दवा खरीदना और महंगा हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, 800 जरूरी दवाओं की कीमतों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इसमें बुखार की दवा पैरासिटामोल भी शामिल है।

डाकघर योजना नियम
डाकघर मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या डाकघर में सावधि जमा में निवेश से संबंधित नियम भी बदलने जा रहे हैं। इन योजनाओं में एक अप्रैल से ब्याज की राशि नकद में नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको एक बचत खाता खोलना होगा। साथ ही जिन ग्राहकों ने अपने पोस्ट ऑफिस खाते या बैंक खाते को अपनी योजनाओं से लिंक नहीं किया है और ऐसे मामलों में कोई ब्याज भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसलिए लिंक करना जरूरी है।

ई-चालान के नियम सरल हैं
सीबीआईसी ने जीएसटी के तहत ई-चालान जारी करने की टर्नओवर सीमा 50 करोड़ रुपये से घटाकर 20 करोड़ रुपये कर दी है। यह नियम भी एक अप्रैल से लागू हो जाएगा।

ऐक्सिस बैंक
अगर ग्राहकों का ऐक्सिस बैंक में सैलरी या सेविंग अकाउंट है तो उनके लिए 1 अप्रैल 2022 से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। बैंक ने बचत खाते में न्यूनतम 10,000 रुपये से 12,000 रुपये जमा किए हैं।

गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाओ
हर महीने की तरह अप्रैल के पहले दिन भी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकता है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी जारी है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि गैस सिलेंडर के दाम एक बार फिर बढ़ सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.