Piped cooking gas prices Hiked: कई शहरों में पाइप्ड रसोई गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानने के लिए पढ़ें

Samachar Jagat | Friday, 05 Aug 2022 03:41:30 PM
Piped cooking gas prices Hiked: Prices of piped cooking gas increased in many cities, read to know

राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी शहरों में घरों में पाइप से रसोई गैस की कीमत में शुक्रवार को 2.63 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई, जो दो सप्ताह से भी कम समय में दूसरी वृद्धि है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अनुसार, दिल्ली में पाइप से रसोई गैस की कीमत अब 47.96 रुपये से बढ़कर 50.59 रुपये प्रति मानक घन मीटर हो जाएगी।

आईजीएल के एक ट्वीट के अनुसार, वृद्धि "इनपुट गैस लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से ऑफसेट" करने के लिए है। दो सप्ताह से भी कम समय में दूसरी बार कीमतों में तेजी आई है। पिछली बार 26 जुलाई को दरों में 2.1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई थी।

सरकार द्वारा अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए अधिक महंगे आयातित एलएनजी के उपयोग को अनिवार्य करने से यह वृद्धि हुई है। आईजीएल जैसे शहर के गैस खुदरा विक्रेताओं को आपूर्ति करने से पहले, राज्य के स्वामित्व वाली गेल आयातित गैस के साथ स्थानीय रूप से उत्पादित गैस की दरों का औसत रखती है।

पाइप्ड कुकिंग गैस (जिसे पाइप्ड नेचुरल गैस या पीएनजी के रूप में भी जाना जाता है) में इसी तरह की वृद्धि ने पूरे देश में सिटी गैस रिटेलर्स को प्रभावित किया है। मुंबई में, महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 4 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि की।

एमजीएल ने अपने बयान में कहा, "हमने इनपुट गैस की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण लागत वसूलने का फैसला किया है। तदनुसार, हमने सीएनजी की खुदरा कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ा दी है और घरेलू पीएनजी की कीमत में वृद्धि की है। मुंबई और उसके आसपास 4 रुपये से 52.50 रुपये तक।" हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी की कीमत नहीं बढ़ाई है, जो 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम है।

आईजीएल के अनुसार, पीएनजी की कीमत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.46 रुपये प्रति एससीएम होगी, जो राष्ट्रीय राजधानी के करीब हैं, और गुरुग्राम में 48.79 रुपये प्रति एससीएम है। दरें राज्य द्वारा भिन्न होती हैं और स्थानीय करों से प्रभावित होती हैं। प्राकृतिक गैस सीएनजी और पीएनजी के लिए प्राथमिक ईंधन स्रोत है।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.