Public Provident Fund: सबसे अच्छे इन्वेस्टमेंट की कर रहे है तलाश, तो पढ़े ये खबर

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Sep 2022 11:50:51 AM
Public Provident Fund: Looking for the best investment, then read this news

भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लोग सबसे अच्छे इन्वेस्टमेंट की तलाश करते हैं जहां वे काम से काम इन्वेस्ट कर के अच्छा लाभ पा सके और साथ ही सुरक्षित रिटर्न भी प्राप्त कर सकें। ऐसी कई योजनाएं हैं जो आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकती हैं लेकिन पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।
 
PPF कम ब्याज दर के बावजूद कई लाभ प्रदान करता है। अगर आप इस योजना में पैसा लगाते हैं तो निवेश करते समय टैक्स की भी बचत होती है। नौकरीपेशा और स्व-व्यवसायी दोनों व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बचत योजना की सुरक्षा और रिटर्न की गारंटी सरकार देती है। PPF में फिलहाल 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

 आइए निवेश के दृष्टिकोण से PPF के विभिन्न कोणों पर एक नज़र डालें।
 
इक्विटी म्यूचुअल फंड
एक सर्वेक्षण के अनुसार, सेवानिवृत्ति के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड पहली पसंद है जिसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि और फिर सार्वजनिक भविष्य निधि का स्थान आता है। लंबी अवधि में PPF बहुत अच्छा रिटर्न देता है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज से ही इस स्कीम में पैसा जमा करना शुरू कर दें, रिटायरमेंट फंड बहुत बड़ा होगा।
 
इन्वेस्टमेंट कैलकुलेशन
अगर आप एक साल के लिए रोजाना 100 रुपये जमा करते हैं तो आपने 36500 रुपये जमा कर दिए होंगे। अगर आप यह निवेश 15 साल तक करते हैं और ब्याज दर 7.1 फीसदी पर बनी रहती है तो आपको कुल 9.89 लाख रुपये मिलेंगे।  आपका शुरुआती जमा 15 साल बाद बढ़कर 547500 रुपये हो जाएगा।
 
परिपक्वता अवधि
PPF को मैच्योर होने में 15 साल लगते हैं। उसके बाद भी इसे हर पांच से पांच साल में नवीनीकृत किया जा सकता है।
 
 25 साल में 25 लाख का रिटायरमेंट फंड
25 साल के अंत में आपको 25 लाख 8 हजार 284 रुपये मिलेंगे। इस दौरान आपकी तरफ से कुल 912500 रुपये जमा किए जाएंगे।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.