RBI ने AXIS बैंक पर लगाया 25 लाख रुपये का जुर्माना, बताई ये बड़ी वजह

Samachar Jagat | Thursday, 02 Sep 2021 10:29:15 AM
RBI imposes Rs 25 lakh fine on AXIS bank, told this major reason

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केवाईसी नियमों का पालन करने में ढिलाई को लेकर निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने इसके लिए एक्सिस बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने बुधवार को कहा कि उन्होंने एक्सिस बैंक लिमिटेड पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला किया है। यह जुर्माना नो योर कस्टमर (केवाईसी) के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने के बाद लगाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई ने कहा कि फरवरी और मार्च 2020 के दौरान एक्सिस बैंक के एक ग्राहक के खातों की जांच की गई। जांच के दौरान, यह पाया गया कि बैंक आरबीआई के केवाईसी निर्देश, 2016 में निहित प्रावधानों का पालन करने में विफल रहा। बयान के अनुसार, बैंक खाते के संबंध में उचित जांच करने में विफल रहा। इसके कारण, बैंक यह सुनिश्चित नहीं कर सका कि ग्राहक के खाते में लेनदेन उसके व्यवसाय और जोखिम प्रोफाइल के अनुरूप है। इस संबंध में आरबीआई ने बैंक को नोटिस दिया है। नोटिस के जवाब और मौखिक स्पष्टीकरण पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया.


 
बता दें कि KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer है। इसका अर्थ है आपके ग्राहकों के बारे में जानने के लिए विवरण या प्रपत्र। केवाईसी ग्राहक के संबंध में जानकारी देने वाला एक फॉर्म है। इस फॉर्म में ग्राहक अपने बारे में सभी जरूरी जानकारियां भरता है। इस केवाईसी फॉर्म में ग्राहक को अपना नाम, बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.