जल्द ही डिजिटल करेंसी लाएगा आरबीआई! जानिए पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Friday, 23 Jul 2021 10:31:43 AM
RBI to bring digital currency soon! Know full details

आरबीआई भारत में डिजिटल करेंसी लाने की योजना बना रहा है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय बैंक चरणबद्ध तरीके से अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। योजना के अनुसार, आरबीआई पायलट आधार पर थोक और खुदरा क्षेत्रों में डिजिटल मुद्रा शुरू करने की प्रक्रिया में है।

उसी रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने कहा कि व्यक्तियों को बिना सरकारी गारंटी के डिजिटल मुद्रा में उतार-चढ़ाव के प्रभाव से बचाने की जरूरत है। उनका संकेत बिटकॉइन जैसी अनधिकृत डिजिटल मुद्राओं की ओर था। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में केंद्रीय बैंक इसे शुरू करने की दिशा में काम कर रहे हैं।


प्राप्त जानकारी के अनुसार, शंकर ने कहा कि लोगों को कुछ डिजिटल मुद्राओं में देखी जाने वाली "अस्थिरता के खतरनाक स्तर" से बचाने की जरूरत है, जिन्हें कोई सरकारी गारंटी नहीं मिलती है। यह बात उन्होंने लॉ सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी के ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान चर्चा में भाग लेते हुए कही। उन्होंने बताया कि आरबीआई चरणबद्ध तरीके से अपनी डिजिटल करेंसी को लागू करने की योजना पर काम कर रहा है और इसे इस तरह से निर्धारित किया जा सकता है कि बैंक प्रणाली और मौद्रिक नीति पर कोई प्रभाव न पड़े।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.