दाम घटने से थोक महंगाई में कमी,

Samachar Jagat | Monday, 16 Mar 2020 01:27:39 PM
Reduction in wholesale inflation due to decrease in prices

नयी दिल्ली घरेलू बाजार में फल एवं सब्जी, अनाज और तेल तिलहन की आवक बढ़ने  से फरवरी 2०2० में थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर घटकर 2.26 प्रतिशत रह गयी है जबकि इससे पिछले महीने जनवरी में यह आंकड़ा 3.1 प्रतिशत रहा था।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को यहां जारी आंकड़ों में बताया कि थोक मुद्रस्फीति की दर फरवरी 2०19 में 2.93 प्रतिशत रही थी। चालू वित्त वर्ष में अभी तक बिल्डअप मुद्रास्फीति की दर 1.92 प्रतिशत दर्ज की गयी है।

इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 2.75 प्रतिशत था।
आंकड़ों के अनुसार खाद्य वस्तु समूह में फल एवं सब्जी के दाम 14 प्रतिशत, चाय आठ प्रतिशत, अंडा एवं मक्का सात प्रतिशत, मसाले एवं बाजरा चार प्रतिशत, चना एवं ज्वार दो प्रतिशत और मछली, सूअर का मांस, रागी, गेंहू, उडद और मसूर में एक एक प्रतिशत की कमी आयी है।

 हालांकि इसी समूह के गाय - भैंस का मांस एवं समुद्री मछली के दाम पांच प्रतिशत, पान पत्ता चार प्रतिशत, मूंग एवं मुर्गीपालन तीन प्रतिशत, बकरे का मांस दो प्रतिशत और जौ, राजमा एवं अरहर में एक एक प्रतिशत की बढèत हुई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.