Reliance Foundation Scholarship: 5 हजार छात्रों को मिलेगी रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 04:50:01 PM
Reliance Foundation Scholarship will be given to 5000 students

नयी दिल्ली। रिलायंस फाउंडेशन 27 राज्यों के 5 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप देगी। स्नातक प्रथम वर्ष के इन विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान करीब 2 लाख रुपये दिए जाएंगे।

फाउंडेशन ने दिसंबर 2022 में घोषणा की थी कि वे अगले 10 वर्षों के दौरान 50 हजार छात्रवृत्तियां देंगे। छात्रवृत्ति के साथ चयनित विद्यार्थियों को पूर्व छात्रों के नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा। फाउंडेशन के सीईओ जगन्नाथ कुमार ने कहा “हमें उम्मीद है कि रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप, युवाओं के सपनों को नए पंख देगी। भारत के विभिन्न भौगोलिक इलाकों में विभिन्न विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों में से स्कॉलरशिप के लिए चयन किया गया है। लड़कियों और लड़कों को समान प्रतिनिधित्व दिया गया है।

हम चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हैं और हमें विश्वास है कि वे अपने सपनों को साकार करने के साथ साथ भारत की प्रगति में भी योगदान करेंगे।”फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप, छात्र की योग्यता और आर्थिक स्थिति के आधार पर दी जाती है। इस वर्ष के लिए चयनित विद्यार्थी इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी, विज्ञान, चिकित्सा, वाणिज्य, कला, व्यवसाय/ प्रबंधन, कंप्यूटर, कानून, वास्तुकला जैसे क्षेत्रों से हैं।

2022-23 सत्र के लिए 5,000 विद्यार्थियों को 4,984 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले लगभग 40,000 आवेदकों में से चुना गया है। सफल छात्रों में से 51 प्रतिशत लड़कियां हैं। 99 विकलांग छात्रों को भी छात्रवृत्ति मिली है। चयन मानदंडों के आधार पर किया गया है, इनमें ‘योग्यता परीक्षा’, 12वीं के अंक व अन्य मानदंड शामिल हैं।चयनित विद्यार्थियों को उनके चयन के बारे में सीधी जानकारी दे दी जाएगी। आवेदक परिणामों को फाउंडेशन की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

Pc;News18 Hindi



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.