Reliance न्यू एनर्जी खरीदेगी कैलक्स में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 11:14:04 AM
Reliance New Energy to buy 20 percent stake in Calx

नई दिल्ली : मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (आरएनईएल) कैलीफॉर्निया स्थित सौर तकनीक कंपनी कैलक्स में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। आरएनईएल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कंपनी ने निवेश करने के लिए निश्चित समझौते किए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली आरएनईएल ने कहा कि कैलक्स के लिए यह निवेश उसके उत्पाद और प्रौद्योगिकी विकास में तेजी लाएगा। जिसमें कंपनी की प्रौद्योगिकी के वाणिज्यिक विकास को लेकर अमेरिका में पायलट लाइन का निर्माण शामिल है।

बयान में कहा गया,''आरएनईएल और कैलक्स ने अमेरिकी कंपनी की प्रौद्योगिकी के लिए तकनीकी सहयोग और व्यावसायीकरण को लेकर एक रणनीतिक साझेदारी समझौता भी किया है।’’ कैलक्स पेरोवस्काइट आधारित सौर प्रौद्योगिकी के विकास में लगी हुयी है। आरएनईएल ने कहा कि अनुसंधान और पेरोवस्काइट आधारित सौर प्रौद्योगिकी के विकास में कैलक्स अग्रणी है। कंपनी की अपनी तकनीक उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल को सक्षम करती है जो सौर परियोजना के 25 साल के जीवनकाल में काफी कम स्थापित लागत पर 20 प्रतिशत अधिक ऊर्जा का उत्पादन कर सकती है।

रिलायंस गुजरात के जामनगर में वैश्विक स्तर पर एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित कर रही है। इस निवेश और सहयोग के माध्यम से कैलक्स के उत्पादों का लाभ उठाते हुए रिलायंस अधिक ताकतवर और कम लागत वाले सौर मॉड्यूल का उत्पादन करने में सक्षम होगी। आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी. अंबानी ने कहा कि कैलक्स में निवेश सबसे उन्नत हरित ऊर्जा निर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए समूह की रणनीति के अनुरूप है जो विश्व स्तर की प्रतिभाओं द्बारा समर्थित है और रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से तकनीकी नवाचार के स्तंभों पर निर्मित है।

उन्होंने कहा,''हमारा मानना ??है कि कैलक्स की अपनी पेरोवस्काइट आधारित सौर तकनीक हमें क्रिस्टलाइन सौर मॉड्यूल में नवाचार के अगले चरण तक पहुंच प्रदान करती है। हम इसके उत्पाद विकास और इसकी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण में तेजी लाने के लिए कैलक्स में दल के साथ काम करेंगे।’’ कैलक्स कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्कॉट ग्रेबील ने कहा,''कैलक्स को एक प्रमुख निवेशक के रूप में रिलायंस के होने पर गर्व है क्योंकि इससे हम अपने विकास के अगले चरण में आगे बढèते हैं और वर्षों से कंपनी को मिल रहे खोसला वेंचर्स के समर्थन के लिए आभारी हैं। रिलायंस के साथ साझेदारी के माध्यम से हम क्रिस्टलाइट सौर मॉड्यूल को अधिक कुशल और लागत प्रभावी बनाने वाले उत्पादों का उत्पादन करने के लिए अपनी विनिर्माण क्षमताओं का निर्माण करने के अपने प्रयासों में तेजी लाएंगे।’’ 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.