पेट्रोल-डीजल को लेकर राहत भरी खबर, जानिए आज की कीमत

Samachar Jagat | Monday, 08 Nov 2021 01:29:36 PM
Relief news about Petrol-Diesel, know today's price

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय बाजार में वाहन ईंधन की कीमतों में राहत मिली है. देश भर में आज (07 नवंबर 2021) लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने शनिवार की तरह रविवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कई राज्य पेट्रोल और डीजल पर वैट कम कर रहे हैं। इससे महंगाई के कहर के बीच लोगों को राहत मिल रही है.

वही पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतें 07 नवंबर को स्थिर हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर है जबकि मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर है। वहीं दिल्ली में आज (रविवार) डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 07 अक्टूबर को 94.14 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा है. वहीं चेन्नई में सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है तो दिल्ली में डीजल सबसे सस्ता है। दिल्ली सरकार ने फिलहाल पेट्रोल और डीजल के वैट में कोई कमी नहीं की है.


 
पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना अपडेट होते हैं:-
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में विदेशी विनिमय दरों के साथ कच्चे तेल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना अपडेट की जाती हैं। तेल विपणन कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ऑयल कंपनियां हर सुबह विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट करती हैं।

एसएमएस से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम:-
पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना अपडेट होते हैं। ऐसे में आप अपने शहर में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत सिर्फ एक एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल ग्राहक को एक RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.