शुरुआती कारोबार में रुपया आठ पैसे मजबूत

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Feb 2020 12:00:55 PM
Rupee rises eight paise in early trade

मुंबई। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को आठ पैसे की मजबूती के साथ 71.17 पर खुला। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार इसकी प्रमुख वजह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ताजा खरीद और घरेलू शेयर बाजारों में सुधार होना है। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में मामूली बढ़त और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से रुपये पर दबाव है।



loading...

रुपये में कारोबार सीमित दायरे में ही बना रहा क्योंकि निवेशकों को रिजर्व बैंक की 2020 की पहली मौद्रिक समीक्षा का इंतजार है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक जारी है और छह फरवरी को द्विमासिक मौद्रिक नीति जारी की जाएगी। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.25 पर खुला और जल्द ही इसमें आठ पैसे की मजबूती देखी गयी। सुबह के कारोबार में यह पिछले बंद के मुकाबले 71.17 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा है।

आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 366.21 करोड़ रुपये की लिवाली की। ब्रेंट कच्चा तेल 1.17 प्रतिशत बढक़र 54.59 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा है। सुबह के कारोबार में 10 साल की परिपक्वता अवधि वाले सरकारी बांड पर प्रतिफल 6.51 प्रतिशत रहा। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.