ऑटो सेक्टर को बढ़ावा देने की योजना: कैबिनेट जल्द ही ऑटो सेक्टर के लिए संशोधित पीएलआई योजना को मंजूरी दे सकती है

Samachar Jagat | Thursday, 09 Sep 2021 08:53:37 AM
Scheme to boost Auto Sector: Cabinet may soon approve revised PLI scheme for auto sector

माना जाता है कि सरकार ने उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए परिव्यय में लगभग 26,000 करोड़ रुपये की कटौती की है और इस प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है, सूत्रों ने कहा।

सूत्रों में से एक से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल अगले सप्ताह इस प्रस्ताव पर विचार कर सकता है। इस योजना के तहत जिन घटकों को शामिल किए जाने की उम्मीद है, उनमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन असेंबली, इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग सिस्टम, सेंसर, सुपरकैपेसिटर, सनरूफ, एडेप्टिव फ्रंट लाइटिंग, ऑटोमैटिक ब्रेकिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और कोलिजन वार्निंग सिस्टम शामिल हैं।

ऑटो उद्योग निकाय सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने पहले कहा है कि सरकार द्वारा घोषित योजना प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाएगी और इस क्षेत्र के विकास को अगले स्तर तक ले जाएगी। पिछले साल, सरकार ने पांच साल के लिए निर्धारित 57,043 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ ऑटोमोबाइल और ऑटो घटक क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना की घोषणा की थी। सूत्रों ने इस योजना को संशोधित कर 25,938 करोड़ रुपये करने के कारण का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि अब बैटरी इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहनों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.