बिकवाली दबाव से Sensex 98 अंक गिरा, आईटी शेयरों में रही चमक

Samachar Jagat | Monday, 14 Sep 2020 06:03:21 PM
Sensex dropped by 98 points

मुंबई।  घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को भारी उतार चढ़ाव के बीच बिकवाली दबाव बढ़ने से शुरुआती तेजी समाप्त हो गई और सेंसेक्स 98 अंक गिरकर बंद हुआ। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल जैसे प्रमुख शेयरों में गिरावट रही।

कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 657 अंक तक चढ़ गया था। हालांकि, बाद में बिकवाली के जोर पकड़ने से बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 97.92 अंक यानी ०.25 प्रतिशत घटकर 38,756.63 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक 24.4० अंक यानी ०.21 प्रतिशत गिरकर 11,44०.०5 अंक रह गया।

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल में सबसे ज्यादा तीन प्रतिशत तक की गिरावट रही। बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड, स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक और सन फार्मा में भी गिरावट दर्ज की गई। इसके विपरीत एचसीएल टेक में सबसे ज्यादा 1० प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। एचसीएल टेक ने कहा कि सितंबर तिमाही के लिये उसका परिचालन मार्जिन और राजस्व उसके द्बारा व्यक्त पिछले अनुमान के शीर्ष स्तर से भी बेहतर रहने की उम्मीद है। टीसीएस, इन्फोसिस, टेक महिन्द्रा और टाइटन के शेयरों में पांच प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई।

एशियाई बाजारों में शंघाई, हांग कांग, सोल और टोक्यों के बाजार बढ़त के साथ बंद हुये वहीं यूरोप के बाजारों में शुरुआत धीमी रही। वैश्विक कच्चे तेल का बैंचमार्क ब्रेंट क्रूड तेल ०.85 प्रतिशत घटकर 39.49 डालर प्रति बैरल पर बोला जा रहा था। वहीं विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया पांच पैसे बढ़कर 73.48 रुपये प्रति डालर पर मजबूती में रहा। (एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.