बिकवाली दबाव से Sensex 600 अंक लुढ़का, Nifty 11,750 अंक से नीचे

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Oct 2020 05:12:22 PM
Sensex drops 600 points due to selling pressure

मुंबई, 28 अक्टूबर (भाषा) यूरोपीय बाजारों में व्यापक स्तर पर बिकवाली के बीच यहां भी बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 6०० अंक लुढ़क गया। सूचकांक में प्रभावी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स नीचे आया है। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स एक समय 39,774.6० अंक तक नीचे चला गया था। बाद में यह कुछ सुधरा। फिर भी अंत में पिछले दिन के बंद के मुकाबले 599.64 अंक यानी 1.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,922.46 अंक पर बंद हुआ।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 159.8० अंक यानी 1.34 प्रतिशत लुढ़क कर 11,729.6० अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में इंडसइंड बैंक में सबसे ज्यादा नुकसान रहा। इसमें 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आयी। इसके अलावा एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिद्रा, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील के शेयरों में भी गिरावट रही।

दूसरी तरफ, भारती एयरटेल सर्वाधिक लाभ में रही। कंपनी का शेयर 4 प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ। देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी को जुलाई-सितंबर तिमाही में अब तक की सर्वाधिक एकीकृत आय हुई है। इससे कंपनी को अपने घाटे को कम करने में मदद मिली। कंपनी की एकीकृत आय 2०2०-21 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 22 प्रतिशत बढ़कर 25,785 करोड़ रुपये रही। इससे उसका शुद्ध घाटा कम होकर 763 करोड़ रुपये रह गया। इसके अलावा महिद्रा एंड महिद्रा, मारुति और एल एंड टी भी लाभ में रहीं।

विश्लेषकों के अनुसार कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच यूरोपीय बाजारों में शुरूआती कारोबार में तीव्र गिरावट के बाद घरेलू शेयर बाजारों में व्यापक स्तर पर बिकवाली देखी गयी। डेरिवेटिव्स खंड में मासिक सौदों के निपटान तथा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहा। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शुरूआती कारोबार में 3 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग और तोक्यो नुकसान में रहे जबकि शंघाई और सोल बढ़त के साथ बंद हुए।
इस बीच, अंतररष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 3.2० प्रतिशत की गिरावट के साथ 4०.28 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। (एजेंसी)  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.