प्रौद्योगिकी, दूरसंचार शेयरों में लिवाली से Sensex 113 अंक चढ़ा, Nifty 11,900 के करीब

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Oct 2020 05:05:25 PM
Sensex gained 113 points, Nifty close to 11,900

मुंबई। वैश्विक बाजारों में तेजी के संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में भी मंगलवार को सुधार रहा और बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 113 अंक चढ़कर 4०,5०० अंक से ऊपर निकल गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 23 अंक से अधिक बढ़कर 11,9०० अंक के करीब पहुंच गया। बाजार में एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टैक्नालॉजी और इन्फोसिस के शेयरों में लिवाली का जोर रहा जिससे इनके शेयरों में बढ़त दर्ज की गई।

बीएसई का 3० कंपनी शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 112.77 अंक यानी ०.28 प्रतिशत बढ़कर 4०,544.37 अंक पर ऊंचा बंद हुआ वहीं एनएसई का निफ्टी सूचकांक 23.75 अंक यानी ०.2० प्रतिशत बढ़कर 11,896.8० अंक रहा।
सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एचसीएल टेक चार प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। इसके बाद टेक महिन्द्रा, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एण्ड टुब्रो, टीसीएस, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, नेस्ले इंडिया और इन्फोसिस में भी बढ़त दर्ज की गई।

इसके विपरीत ओएनजीसी, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, एचडीएफसी और स्टेट बैंक के शेयरों में गिरावट रही। शेयर कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजारों में व्यापक रूप से एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, इन्फोसिस और टीसीएस जैसे सूचकांक में अधिक वजन रखने वाले शेयरों की खरीदारी का जोर रहा। इसके साथ ही वैश्विक बाजारों से भी सकारात्मक संकेत रहे। शंघाई, हांग कांग और सोल के बाजार लाभ में बंद हुये। वहीं, टोक्यो बाजार में गिरावट दर्ज की गई। यूरोप के शेयर बाजारों में शुरुआत बढ़त के साथ हुई।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल ०.33 प्रतिशत घटकर 42.48 डालर प्रति बैरल पर नीचे रहा।
विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरकर 73.49 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।  (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.