Sensex 95 अंक लुढ़का, निफ्टी भी मामूली गिरावट में रहा

Samachar Jagat | Thursday, 03 Sep 2020 05:22:58 PM
Sensex rolled 95 points

मुंबई। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बैंकिग, वित्त, धातु और ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों में बिकवाली से बीएसई का सेंसेक्स आज 95 अंक की गिरावट के साथ 39 हजार अंक से नीचे उतर गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी मामूली गिरावट में रहा।

आखिरी समय में बिकवाली तेज होने से सेंसेक्स 95.०9 अंक यानी ०.24 प्रतिशत लुढककर 38,99०.94 अंक पर और निफ्टी 7.55 अंक यानी ०.०7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,527.45 अंक पर बंद हुआ। दोनों प्रमुख सूचकांकों में सुबह तेजी रही, लेकिन दोपहर के समय कुछ देर के लिए ये लाल निशान में गये। एक बार फिर हरे निशान में लौटने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक जैसी दिग्गज कंपनियों में बिकवाली के कारण अंतत: ये गिरावट में ही बंद हुये।

मझौली और छोटी कंपनियों को लेकर निवेशकों का रुख पूरे दिन एक समान रहा। उन्होंने इनमें पैसे लगाये। बीएसई का मिडकैप ०.4० प्रतिशत की बढèत के साथ 15,०79.०8 अंक पर और स्मॉलकैप ०.74 फीसदी चढèकर 14,7०9.36 अंक पर बंद हुआ। बैंकिग, वित्त, धातु और ऊर्जा समूहों की कंपनियों ने बाजार पर दबाव बनाया जबकि टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद, आईटी और टेक क्षेत्र की कंपनियों में लिवाली हुई।

सेंसेक्स में आईसीआईसीआई बैंक का शेयर करीब ढाई प्रतिशत लुढèक गया। भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर फीसदी से अधिक टूटे। ओएनजीसी, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड और कोटक महिद्रा बैंक के शेयर डेढè से दो प्रतिशत के बीच गिर गये।

विदेशों में एशिया में मिश्रित रुख रहा। दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.33 प्रतिशत और जापान का निक़्केई ०.94 प्रतिशत की बढèत में रहा जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट ०.58 प्रतिशत और हांगकांग का हैंगसेंग ०.45 प्रतिशत लुढèक गया। यूरोप में शुरुआती कारोबार में जर्मनी का डैक्स 1.32 प्रतिशत और ब्रिटेन का एफटीएसई ०.57 फीसदी मजबूत हुआ। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.