1123 किलो प्याज बेचीं लेकिन बस 13 रुपये की कमाई, क्या है पूरा मामला

Samachar Jagat | Saturday, 04 Dec 2021 10:14:14 AM
Sold 1123 kg of onion but earned only Rs 13, know the whole matter

मुंबई: भारत में इन दिनों किसानों की स्थिति बेहद दयनीय नजर आ रही है. पहले तो बेमौसम बारिश ने खेतों में तैयार फसल को नष्ट कर दिया और जहां फसलें नष्ट नहीं हुई वहां फसलों की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। खराब गुणवत्ता के कारण यहां के किसानों को फसलों का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र के सोलापुर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, महाराष्ट्र के सोलापुर में एक किसान ने 1123 किलो प्याज बेचकर महज 13 रुपये कमाए.

महाराष्ट्र के किसान नेता ने इसे अस्वीकार्य करार दिया है, लेकिन एक कमीशन एजेंट ने दावा किया है कि किसान द्वारा उगाए गए प्याज की गुणवत्ता खराब थी, जिससे बाजार में उसकी फसल की कीमत कम हो गई है। हाल ही में प्राप्त जानकारी के अनुसार सोलापुर में कमीशन एजेंट द्वारा दी गई बिक्री रसीद में महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और बदले में केवल रु. 1,665.50। कहा जाता है कि इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, तौल शुल्क और परिवहन लागत शामिल है, जबकि उत्पादन की लागत 1,651.98 रुपये है। यानी किसान को महज 13 रुपये की कमाई हुई।


 
स्वाभिमानी कृषि संगठन के नेता और कावड़े की बिक्री रसीद को ट्वीट करने वाले पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने कहा, ''इन 13 रुपये का कोई क्या करेगा. यह अस्वीकार्य है. किसान ने अपने खेत से 24 बोरी प्याज भेजा कमीशन एजेंट की दुकान और उसके बदले में केवल 13 रुपये ही कमाए। देश के लगभग सभी हिस्सों में किसानों की स्थिति एक समान बनी हुई है। देश के किसान इन दिनों बारिश के कारण विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.