Sovereign Gold Bonds 4,791 रुपये प्रति ग्राम पर जारी किया जाएगा

Samachar Jagat | Saturday, 27 Nov 2021 01:10:00 PM
Sovereign Gold Bonds' VIII to be issued at Rs 4,791 per gram

नई दिल्ली: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आगामी श्रृंखला के लिए निर्गम मूल्य 4,791 रुपये प्रति ग्राम सोने पर निर्धारित किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (श्रृंखला VIII), वित्त मंत्रालय के अनुसार, 7 दिसंबर सेटलमेंट की तारीख के साथ 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी।

बयान में कहा गया है, "भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ मिलकर उन निवेशकों को निर्गम मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने पर सहमति जताई है जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल तरीके से भुगतान करते हैं।"


 
ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,741 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा। स्वर्ण ग्राम में मूल्यवर्ग की सरकारी प्रतिभूतियों को एसजीबी (सॉवरेन गोल्ड बांड योजना) के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, वे असली सोना रखने के लिए स्टैंड-इन के रूप में काम करते हैं। निवेशकों को निर्गम मूल्य का भुगतान नकद में करना होगा, और बांड परिपक्वता तक पहुंचने पर नकद में भुनाए जाएंगे। रिजर्व बैंक सरकार की ओर से बांड जारी करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.