Stock market लगातार तीसरे दिन बढ़त में, सेंसेक्स में 18 अंक की मामूली तेजी

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 05:00:58 PM
Stock market gains for the third consecutive day, Sensex gains marginally by 18 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में तेजी रही। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स मामूली 18 अंक की बढ़त में रहा। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच अमेरिकी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया।

कारोबार के अंतिम समय में उतार-चढ़ाव से तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स दिन के उच्चस्तर से नीचे आ गया और अंत में 18.11 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 61,981.79 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 281.51 अंक तक चढ़ गया था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33.60 अंक यानी 0.18 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,348 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, विप्रो, इन्फोसिस और मारुति प्रमुख रूप से लाभ में रहे।दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं।
एशियाई बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहा था।बाजार प्रतिभागियों को फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की 24 मई को जारी होने वाली बैठक के ब्योरे की प्रतीक्षा है।शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को लिवाल रहे। उन्होंने शुद्ध रूप से 922.89 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75.97 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Pc:Aaj Tak



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.