एक अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जान लें वरना हो सकता है नुकसान

Samachar Jagat | Friday, 31 Jul 2020 08:41:04 AM
These 5 rules related to your money will change from August 1

1 अगस्त से कई वित्तीय परिवर्तन होने जा रहे हैं। कई चीजें सस्ती होने जा रही हैं और कई चीजें इसमें महंगी होने जा रही हैं। आइए आपको बताते हैं कि आपके पैसों से जुड़ी कौन सी चीजें बदल जाएंगी। ऐसे में अगर आप उन पर ध्यान नहीं देंगे, तो आपको नुकसान हो सकता है।

न्यूनतम बैलेंस में बदलाव 
पहली अगस्त से कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है। तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा। इन बैंकों में बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाता धारकों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में अपने खाते में न्यूनतम 2,000 रुपये रखना होगा, जो पहले 500 रुपये था। यदि शेष राशि 2,000 रुपये से कम है, तो बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 20 रुपये प्रति माह शुल्क लेगा।

कार और बाइक खरीदना सस्ता हो जाएगा
मोटर वाहन बीमा बदलने से नई कार या बाइक खरीदना अगले महीने से थोड़ा सस्ता हो सकता है। इससे कोरोना अवधि में लाखों लोगों को लाभ होगा। Irda ने कहा कि लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी के कारण नया वाहन खरीदना लोगों के लिए महंगा साबित होता है। अगर आप भी नई कार या मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं, तो 1 अगस्त के बाद आपको ऑटो इंश्योरेंस पर कम पैसे खर्च करने होंगे। भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI) India मोटर थर्ड पार्टी ’और ऑन थर्ड डैमेज इंश्योरेंस’ से संबंधित नियमों में बदलाव करने जा रहा है। IRDAI के निर्देशों के अनुसार, तब से, नए कार खरीदारों को 3 और 5 वर्षों के लिए कार का बीमा लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

10 करोड़ किसानों के खाते में  पीएम-किसान राशि आएगी
मोदी सरकार ने गरीब और कमजोर और छोटे जोत वाले किसानों के लिए पीएम किसान योजना पेश की थी, जिसके तहत किसानों के खाते में पांचवीं किस्त डाल दी है। अब 1 अगस्त को इस योजना के तहत, मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त भेजने जा रही है। आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल, 2020 को जारी की गई थी। सरकार ने योजना की शुरुआत के बाद से देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ प्रदान किया है।

ई-कॉमर्स कंपनियों को प्रोडक्ट की उत्पत्ति के देश के बारे में जानकारी देनी होगी
1 अगस्त से, ई-कॉमर्स कंपनियों से यह बताना आवश्यक होगा कि वे जिस उत्पाद की आपूर्ति कर रहे हैं वह कहाँ बनाया गया है। लेकिन कई कंपनियों ने पहले ही यह जानकारी देनी शुरू कर दी है। इनमें मिंत्रा, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सहित कई कंपनियां शामिल हैं। डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने बुधवार को कहा कि सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने सभी नए उत्पाद लिस्टिंग के मूल देश को अपडेट करना होगा। स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की गई है।

 ATM से निकासी पर चार्ज
अगर आप महीने में 5 बार से ज्यादा ATM से पैसे निकालते हैं तो फिर एक अगस्त से 5 निकासी के बाद हर निकासी पर चार्ज देना होगा। एक महीने में ATM से 5 बार फ्री में कैश निकाल सकते हैं। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.