Pradhan Mantri Kisan Yojana: इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकार से पैसा, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 02:01:30 PM
These people will not get money from the government, check your status like this

नई दिल्ली: केंद्र सरकार करोड़ों किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. इन्हीं में से एक योजना का नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। पीएम किसान योजना के तहत देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस राशि का भुगतान हर 4 महीने में दो हजार रुपये किया जाता है। अब तक प्रधानमंत्री किसान द्वारा किसानों को 10 किस्तें दी जा चुकी हैं, वहीं अब किसान 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बार भी किसानों को 2,000 रुपये की किस्त हस्तांतरित की जाएगी। आखिरी किस्त 1 जनवरी 2022 को भेजी गई थी।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा!
प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं। ऐसे लोगों को प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। संस्थागत किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। संवैधानिक पदों पर आसीन लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी विभाग या किसी सरकारी संस्थान में काम करने वाला व्यक्ति अगर खेती करता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
 
अपनी स्थिति इस प्रकार जांचें: -
सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाएं।
अब 'किसान कॉर्नर' के विकल्प पर क्लिक करें।
फिर, लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करें।
अब अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
फिर 'रिपोर्ट प्राप्त करें' विकल्प पर क्लिक करने पर पूरी सूची खुल जाएगी।
किसानों की इस सूची में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.