यूपीआई हैकाथॉन की घोषणा,फाइनल 11 मई को

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Feb 2020 04:18:00 PM
UPI Hackathon announced, final on May 11

नई दिल्ली। नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर वित्तीय सेवा क्षेत्र की नई कंपनी रियलमी पेसा ने यूपीआई हैकाथॉन शुरू करने की घोषणा की है। इस हैकाथॉन के प्रतिभागियों द्वारा विकसित यूपीआई सोल्यूशनों में 11 मई को मुंबई में आयोजित होने वाले फाइनल में विजेताओं का चयन किया जायेगा। विजेता और उपविजेता को क्रमश: 10 लाख रुपये और 5 लाख रुपए की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा और रियलमी पेसा पर इन इनोवेटिव सॉल्युशन का क्रियान्वयन किया जाएगा।



loading...

हैकाथॉन के पहले चरण में रजिस्ट्रेशन होगा। यह 10 मार्च तक प्रतिभागियों को अपने आइडिया पेश करने होंगे। 15 मार्च तक शॉर्टलिस्ट किए विजेताओं की घोषणा की जायेगी। दूसरे चरण की शुरुआत 15 मार्च से होगी और यह 5 अप्रैल तक चलेगा। इसके बाद 9 अप्रैल को हैकाथॉन के टॉप 5 फाइनलिस्ट की घोषणा की जाएगी। अंतिम चरण में प्रोटोटाइप विकसित करने पर फोकस रहेगा जो 9 अप्रैल से 11 मई के बीच होगा। 11 मई को हैकाथॉन का समापन होगा। इसमें रियलमी पेसा, एनपीसीआई और एचडीएफसी बैंक की टीमों से भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र की प्रख्यात हस्तियां यूपीआई हैकाथॉन के विजेता और उपविजेता का चयन करेंगी।

हैकाथॉन इच्छुक उद्यमियों, छात्रों, बड़ी कंपनियों या पेमेंट कंपनियों के कर्मचारियों, कोडर्स और स्टार्ट-अप के लिए खुला है। रियलमी पेसा भी इस प्रतियोगिता को ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करने और रजिस्ट्रेशन करने के लिए हैकरअर्थ कम्युनिटी और डेअर 2 कम्पीट नेटवर्क से जुड़ा है। एनपीसीआई और एचडीएफसी बैंक भी अपने-अपने चैनलों के जरिये हैकाथॉन को बढ़ावा देंगे। एनपीसीआई के सीडीओ आरिफ खान ने कहा कि एनपीसीआई ने हमेशा टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हो रही नई प्रगति को साथ लेने की कोशिश की है और इस दिशा में काम किया है।

रियलमी पेसा और एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर भारत के सबसे क्रिएटिव टेक्नोक्रेट, स्टार्टअप, छात्रों को विभिन्न तरह के उपयोगकर्ताओं के लिए नए अनुभव यूपीआई सॉल्युशन विकसित करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। रियलमी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माधव सेठ ने कहा कि रियलमी पेसा के साथ डिजिटली-समर्थित, त्वरित और निर्बाध वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में प्रवेश करने और अपनी पहचान बनाने की कोशिश की गयी है। इस यूपीआई हैकाथॉन के साथ उनकी कंपनी भारत के प्रतिभाशाली डेवलपरों को आमंत्रित कर रही है ताकि वे आगे आकर यूपीआई को देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयोगी बना सके। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.