Utility News: सिक्कों को लेकर नई जानकारी आए सामने, आरबीआई ने बैंक ग्राहकों को दी छूट

Samachar Jagat | Monday, 30 Jan 2023 12:23:15 PM
Utility News: New information about coins came to the fore, RBI gave discount to bank customers

इंटरनेट डेस्क। आजकल आप सिक्के लेकर बाजार जाते है या फिर गाड़ी में पेट्रोल भरवाते है तो आपसे कई बार सिक्के लेने के लिए मना कर दिया जाता है। ऐसे में आपके पास सिक्के इक्ट्टे हो जाते है और उन्हें आप लेकर घूमते रहते है। लेकिन यदी आपके पास ज्यादा सिक्के है तो आप इन्हें बैंक में भी जमा करवा सकते है। 

जानकारी के अनुसार ये गाइडलाइन है की आपसे कोई सिक्के लेने के लिए मना नहीं कर सकता है और आप चाहे तो उन्हें बैंक में भी डिपॉजिट कर सकते है। रिजर्व बैंक के मुताबिक बैंकों में ग्राहकों द्वारा सिक्के जमा करवाने के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं है। ग्राहक कितने ही रुपयों के सिक्के जमा करवाए बैंक अपने ग्राहकों को मना नहीं कर सकता है। 

इसके साथ ही अगर किसी भी बैंक में सिक्के जमा करने के लिए मना किया जाता है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार जो भी बैंक सिक्के लेने के लिए मना कर रहा है तो आप आरबीआई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बैंक के खिलाफ कंपलेड करवा सकते है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.