Agriculture Scheme: यूपी सरकार किसानों का डाटाबेस तैयार कर सीधे पहुंचाएगी लाभ, जानें- क्या है योजना

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Sep 2021 10:38:32 AM
Uttar Pradpesh Govt mulls to promote digitalization in Agriculture

विशेष रूप से किसानों की आय में सुधार और सामान्य रूप से कृषि क्षेत्र की दक्षता में सुधार के लिए, उत्तर प्रदेश योगी के नेतृत्व वाली सरकार कृषि में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और राज्य में किसानों को सक्रिय और व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रही है।

तदनुसार, एक योजना तैयार की गई है जिसे जल्द ही राज्य के मथुरा, मैनपुरी और हाथरस जिलों में लागू किया जाएगा। साथ ही स्मार्ट और सुव्यवस्थित कृषि के लिए संबंधित भूमि के मानचित्र को भी डिजिटाइज किया जाएगा। जिले के लगभग 10 गांवों के सभी किसानों का डेटा एकत्र किया जाएगा जिसमें किसानों की जमीन का विवरण जोड़ा जाएगा. सरकार कृषि उपज के लिए उचित विपणन चैनल शुरू करने के लिए भी प्रयास कर रही है।


 
किसानों को सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के साथ-साथ किसानों को व्यक्तिगत सेवाएं जैसे मिट्टी और पौधों की स्वास्थ्य सलाह, उर्वरक और कीटनाशक से संबंधित जानकारी, वास्तविक समय मौसम की सलाह, सिंचाई सुविधाएं, बीज, रसद सुविधाएं और बाजार पहुंच की जानकारी भी दी जाएगी।

सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, इसके सुचारू निष्पादन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाना चाहिए। डेटाबेस तैयार करने का काम भारत सरकार और दिल्ली के अधिकारियों के साथ समन्वय कर पूरा किया जाएगा।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.