Business : क्या ब्याज दरों में होगा बदलाव ? मौद्रिक नीति का ऐलान कर रहे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

Samachar Jagat | Friday, 04 Jun 2021 12:34:01 PM
Will interest rates change? RBI Governor Shaktikanta Das announces monetary policy

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर आज सुबह 10 बजे मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के नतीजों की घोषणा कर रहे हैं. एमपीसी की तीन दिवसीय बैठक बुधवार से शुरू हो गई। उम्मीद है कि एमपीसी कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप से उत्पन्न अनिश्चितता के कारण नीतिगत दरों में यथास्थिति बनाए रखने का निर्णय ले सकता है। मुद्रास्फीति के बढ़ने की आशंका के बावजूद एमपीसी से ब्याज दरों में बदलाव की भी उम्मीद है।

आरबीआई ने अप्रैल में हुई पिछली एमपीसी बैठक में प्रमुख ब्याज दरों में संशोधन नहीं किया था। फिलहाल रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी है। बी.के. ब्रिकवर्क रेटिंग्स के मुख्य आर्थिक सलाहकार गोविंदा राव ने कहा कि उम्मीद से बेहतर जीडीपी के आंकड़ों से एमपीसी को विकास के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, देश के कई हिस्सों में आंशिक लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध फिसल गए, जिससे विकास के लिए नकारात्मक जोखिम पैदा हो गया, उन्होंने कहा।


 
उन्होंने कहा, इस बात की संभावना है कि आरबीआई अपने उदार मौद्रिक नीति रुख को जारी रखेगा और रेपो दर को सतर्क दृष्टिकोण के साथ चार प्रतिशत पर रखेगा। हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल का कहना है कि रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के अपने प्रमुख लक्ष्य को खतरे में डाले बिना अपना उदार रुख बनाए रख सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.