अब Aadhaar से मोबाइल नंबर लिंक करना है बेहद आसान, ट्राई करें- बस कुछ मिनटों का है काम

Samachar Jagat | Friday, 26 Nov 2021 11:46:26 AM
Your mobile number has changed? Link to Aadhaar Card through this easy step, Learn the process

आधार कार्ड आज की दुनिया में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। बैंकिंग, सरकारी या गैर सरकारी कार्य बिना सहयोग के संभव नहीं है। ऐसे में अपने आधार कार्ड की खबरों से अपडेट रहना बेहद जरूरी है। इसके अलावा अपने मोबाइल नंबर से सपोर्ट को लिंक करना जरूरी हो गया है।

किसी भी वित्तीय लेनदेन के सत्यापन के लिए केवल आपके नंबर पर ओटीपी आता है। यह या वह आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आ जाएगा। तो आपका मोबाइल नंबर UIDAI की वेबसाइट पर रजिस्टर होना चाहिए।

आधार से जुड़े नंबर को कैसे बदलें?
आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर से पहले भी एमआधार ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा, लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर बदलता है तो आपको आधार सत्यापन के लिए एक ओटीपी प्राप्त नहीं होगा। ऐसे में आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर को बदलना जरूरी है। आप अपने वर्तमान मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं। नए मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया सरल है।

अगर आपका मोबाइल नंबर खो गया है या बदल गया है और आप दूसरे नंबर को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर जाना होगा। आपको पहले पंजीकरण करना होगा।

आधार में नया फोन नंबर कैसे अपडेट करें

 इसके लिए आप सबसे पहले अपने पर्सनल सपोर्ट रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाएं।
 यहां आपको फोन नंबर लिंक करने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा।
 इस फॉर्म को 'आधार सुधार फॉर्म' कहा जाता है। अपनी सही जानकारी भरें।
 अब भरे हुए फॉर्म को रुपये के शुल्क के साथ अधिकारी को जमा करें।
 इसके बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस पर्ची में एक अद्यतन अनुरोध संख्या होगी। इस नंबर से आप जांच सकते हैं कि नया फोन नंबर आपके समर्थन से जुड़ा है या नहीं।
 आपका समर्थन निर्धारित समय सीमा के भीतर नए मोबाइल नंबर से जुड़ा होगा। जब आपका सपोर्ट नए मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा और उसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
 आप उस ओटीपी का उपयोग करके अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
 आप यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी नए मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की स्थिति का पता लगा सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.