डाकघर धन योजनाएं: कम निवेश के साथ बड़ा रिटर्न प्राप्त करें, विवरण जानें

Samachar Jagat | Monday, 18 Apr 2022 03:00:07 PM
Your Work / Post Office Wealth Schemes: Get Big Returns With Less Investment, Learn Details

अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं, तो इन डाकघर योजनाओं के बारे में और जानें

  • डाकघर की कुछ योजनाएं बेहद फायदेमंद हैं
  • कुछ सालों में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा
  • सुरक्षित निवेश हो सकता है
     

अगर आप भी सुरक्षित निवेश की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे कई प्लान्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें कुछ ही सालों में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। डाकघर की योजनाएँ आपके पैसे को सुरक्षित रखती हैं यानी आपका पैसा यहाँ नहीं डूबेगा। पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाएं हैं जिनमें अगर आप पैसा लगाते हैं, तो आपका पैसा जल्द ही दोगुना हो जाएगा। आइए जानते हैं किस योजना से मिलेगा कितना फायदा।

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर फिलहाल 6.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. यह एक साल का सेविंग प्लान है जिसमें निवेश करके भी इनकम टैक्स की बचत की जा सकती है। यदि इस ब्याज दर से पैसा रोक दिया जाता है, तो आपका पैसा लगभग 10.59 वर्षों में दोगुना हो जाएगा।

डाकघर सुकन्या समृद्धि खाता
डाकघर की सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर फिलहाल सबसे ज्यादा 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। लड़कियों के लिए इस योजना में पैसा दोगुना होने में करीब 9.47 साल लगते हैं।

डाकघर वरिष्ठ नागरिक योजना
डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर फिलहाल 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में आपका पैसा करीब 9.2 साल में दोगुना हो जाएगा।

पीपीएफ को होगा फायदा
पोस्ट ऑफिस का 15 साल का पब्लिक प्रोविडेंट फंड फिलहाल 7.1 फीसदी का ब्याज दे रहा है, यानी इस दर से आपका पैसा दोगुना होने में करीब 10.14 साल लगेंगे।

मासिक आय योजना
डाकघर की मासिक आय योजना वर्तमान में 6.6 प्रतिशत की ब्याज दर अर्जित कर रही है, जो निवेश करने पर आपके पैसे को लगभग 10.91 वर्षों में दोगुना कर देगी।

डाकघर बचत बैंक खाता
यदि आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस बचत बैंक खाते में रखते हैं, तो आपको पैसा दोगुना होने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि यह केवल 4.0% ब्याज देता है, इसलिए आपका पैसा 18 साल में दोगुना हो जाएगा।

आवर्ती जमा
पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉज़िट पर आपको 5.8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है, ऐसे में अगर ब्याज दर से पैसा रोक दिया जाता है, तो पैसा लगभग 12.41 वर्षों में दोगुना हो जाएगा।

समयसीमा के लिए जमा किया गया
डाकघर 1 साल से लेकर 1 साल तक की सावधि जमाओं पर 5.5 फीसदी ब्याज कमा रहा है। अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में दोगुना हो जाएगा। इसी तरह 5 साल के सावधि जमा पर आपको 6.7% ब्याज मिलेगा। यदि इस ब्याज दर से पैसा रोक दिया जाता है, तो आपका पैसा लगभग 10.75 वर्षों में दोगुना हो जाएगा।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.