400 किलो का ताला, 30 किलो की चाभी..., रामनगरी अयोध्या में होगा अनोखा ताला

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jan 2022 10:11:28 PM
400 kg lock, 30 kg key..., Ramnagari Ayodhya to have unique lock

अयोध्या: उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ अपनी लय के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां रहने वाले एक बुजुर्ग दंपत्ति ने ऐसा ताला लगा दिया है जो सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है. अलीगढ़ ज्वालापुरी निवासी सत्यप्रकाश ने अपनी पत्नी रुक्मणी के साथ मिलकर कथित तौर पर दुनिया का सबसे बड़ा ताला बनाया है, जिसकी लंबाई 10 फीट है। यह भी दावा किया जाता है कि ताला 400 किलो वजन का होता है, जिसे 30 किलो की चाबी से खोला जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस विशाल ताले को कपल ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को समर्पित करने के लिए डिजाइन किया है. करीब 2 लाख रुपये की लागत से बने इस ताले को बनाने में छह महीने का समय लगा, जिस पर राम दरबार की आकृति भी उकेरी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, 6 इंच मोटाई वाला लॉक आयरन का है। ताला 4 फीट चौड़ा है। इसके लिए दो चाबियां बनाई गई हैं। 65 वर्षीय सत्यप्रकाश खुद ताला बनाने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि इस कला को बढ़ावा देने के लिए सरकारी मदद की जरूरत है। अभी जो ताला लगा है उसका ब्याज वसूला गया है।


 
सत्यप्रकाश ने बताया है कि अयोध्या भेजने से पहले ताले में कई बदलाव किए जाएंगे. उदाहरण के लिए, पीतल से बक्से, लीवर, हुड तैयार किए जाएंगे। एक स्टील स्क्रैप सीट को लॉक पर रखा जाएगा ताकि उसमें जंग न लगे। हालांकि, उन्हें और पैसे की जरूरत है जिसके लिए वे लोगों से मदद भी मांग रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.