त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 725 मतदाताओं पर बना बूथ

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Jul 2020 12:35:09 PM
A booth on 725 voters for the three-tier panchayat elections

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर बूथों की मैपिग की गई है।


इसमें आठ से अधिक बूथों को संशोधन किया जा रहा है। 725 मतदाओं एक बूथ बनेगा। इस बूथ में निर्वाचक नियमावली संशोधन के बाद अधिकतम आठ सौ मतदाता होगे। इस वावत् जिला निर्वाचन कार्यालय से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी तैयारियों में जुटे हुए है1


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सबसे पहले बूथों की मैपिग हुई है। इसका प्रिट निकाल कर जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय 725 मतदाताओं से अधिक वाले बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम कर रहा है । इसके लिए बूथों पर पडने वाले वार्डों की संख्या घटाई जा रही है। बूथ मैपिग में प्रत्येक बूथ 725 मतदाताओं के होने के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचक नियमावली पुनर्निरीक्षण होगा। इस पुनर्निरीक्षक में 725 मतदाताओं वाले बूथों में अधिकतम 75 मतदाता ही बढाये जा सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की मतदाता पुनर्निरीक्षण कार्य के लिए समय सारणी जारी होते ही पुनर्निरीक्षण कार्य शुरू हो जायेगा। इसके लिए तहसीलों में बूथ लेवल अधिकारियों की तैनाती के लिए लिस्ट तैयार होने शुरू हो गया है।


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2०15 में 1121 ग्राम पंचायतों में हुए थे। 2०17 में नगर पंचायत हाटा व नगर पंचायत कसया नगर पालिका बनने के बाद इसमें 75 ग्राम पंचायते शामिल हो गई। इसके बाद ग्राम पंचायतों की संख्या 1०49 हो गयी । वर्ष 2०19 में नवसृजित नगर पंचायत छितौनी, दुदही, तमकुही, फाजिलनगर, व सुकरौली तथा नगर पालिका पडरौना व नगर पंचायत सेवरही का सीमा विस्तार होने से 46 ग्राम पंचायते पूर्णत: शामिल हो गयी। अब बचे हुए 1००3 ग्राम पंचायतों में ही चुनाव होना है। (एजेंसी)



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.