OMG महाराष्ट्र के बाद काशी में लाउडस्पीकर पर बजा हनुमान चालीसा, छतों पर लगे माइक

Samachar Jagat | Thursday, 14 Apr 2022 11:26:37 AM
After Maharashtra, now Kashi also started reciting 'Hanuman Chalisa' at the time of Azaan

वाराणसी: महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा पढ़ने जैसा मामला अब धर्म की नगरी काशी में शुरू हो गया है. वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन द्वारा लाउडस्पीकर लगाए गए हैं। जहां अजान के दौरान तेज आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। ये लाउडस्पीकर लोगों के घरों की छतों पर लगाए गए हैं।

वाराणसी के साकेत नगर इलाके में आंदोलन के मुखिया सुधीर सिंह ने इसकी शुरुआत अपने घर से की है. उन्होंने कहा है कि अजान के वक्त भी लाउडस्पीकर से इसी तरह हनुमान चालीसा बजायी जाएगी. उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य हिंदू-मुस्लिम सद्भाव को बिगाड़ना नहीं है। अपने घर पर लाउडस्पीकर लगाने वाले श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन के मुखिया सुधीर सिंह ने कहा कि काशी में सुबह से ही मंदिरों में वैदिक पाठ होता था और पूजा-पाठ और हनुमान चालीसा का पाठ होता था. , दबाव के कारण ये सब चीजें रुक गईं।


 
सुधीर सिंह ने कहा कि इसके पीछे का कारण अदालत के आदेश से बताया गया था, जिसमें ध्वनि प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया गया था, हमने अपने मंदिरों से लाउडस्पीकर हटा दिए, लेकिन मस्जिदों में अभी भी लाउडस्पीकर हैं, सुबह 4:30 बजे से अज़ान की आवाज़ आने लगती है। कि हमने तय किया है कि जब अज़ान की आवाज़ आ रही है, तो क्यों न हमें वैदिक मंत्रों का भी जाप करना चाहिए और लाउडस्पीकर पर अपने मंदिरों से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इस वजह से हमने अज़ान के समय लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाना शुरू किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.