Arrested : नागालैंड में हॉर्नबिल पक्षी को मारने के आरोप में तीन गिरफ्तार

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Jun 2022 02:08:15 PM
Arrested : Three arrested for killing hornbill bird in Nagaland

कोहिमा |  नागालैंड के वोखा जिले में हॉर्नबिल पक्षी को प्रताड़ति कर मारने का एक वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किया गया। जिसके बाद यहां की पुलिस ने संरक्षित वन्यजीवों की हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रारंभिक जांच के अनुसार, यह वोखा जिले के भंडारी गांव में हुआ। वोखा डिवीजन ऑफ वाइल्डलाइफ को वीडियो वायरल होने के बाद, इस घटना के बारे में पता चला और शिकायत दर्ज की गई।

वायरल वीडियो में दिखाया गया कि ग्रामीण पहले पक्षी को मारते हैं और उसके बाद पूंछ के पंख उखाड़ते हैं। सूत्रों के अनुसार, वीडियो करीब एक से दो दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। वन एवं वन्य जीव विभाग की शिकायत के आधार पर तीनों आरोपियों को भंडारी गांव से गिरफ्तार किया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जिन आरोपियों की पहचान उजागर नहीं की गई थी, उन्हें सोमवार को ग्रेट हॉर्नबिल की कथित हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

सूत्रों ने कहा कि तीनों आरोपी व्यक्तियों को आगे वोखा मुख्यालय भेज दिया गया, जहां वन्यजीव विभाग अंतिम अपराध रिपोर्ट जमा करने से पहले मंगलवार को जिला न्यायालय में एक प्रारंभिक अपराध रिपोर्ट (पीओआर) रखेगा। सूत्रों ने बताया कि नागालैंड राज्य के हरित उत्तराधिकार (ग्रीन सन्स) की एक प्रेस विज्ञप्ति में अपराधियों पर तुरंत कार्रवाई के लिए वन्यजीव और पुलिस विभाग की प्रशंसा की गयी है।

ग्रीन संस ने विज्ञप्ति में कहा, ''इस तरह से काम करना वास्तव में बहुत क्रूर और पागलपन है तथा अपराधियों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की उपयुक्त धारा के तहत गंभीरता से दर्ज किया जाना चाहिए।’’ ग्रीन संस द्बारा जारी विज्ञप्ति में अधिकारियों से दोषियों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई करने की अपील की गई। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.