Crime : दो महिलाओं ने एटीएम हैक कर 32 लाख रुपये उड़ाए

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 11:16:34 AM
ATM hacked by two women, stole away Rs 32 lakh

जयपुर: राजस्थान में स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप ने युगांडा और गाम्बिया से दो महिला अपराधियों को गिरफ्तार किया है. दोनों महिलाओं ने रास्पबेरी पाई डिवाइस के जरिए बैंक ऑफ बड़ौदा का सर्वर हैक कर लिया था और एटीएम से 32 लाख रुपये उड़ा लिए थे. एटीएस और जयपुर एसओजी ने साइबर सेल की मदद से जाम्बिया और युगांडा की रहने वाली लौरा कीथ और नान टोंगो एलेक्जेंडर को गिरफ्तार किया है. अब इन दोनों महिलाओं से एसओजी इंस्पेक्टर उमेद सिंह के नेतृत्व वाली टीम पूछताछ कर रही है।

विदेश से दिल्ली आने के बाद वह जयपुर, कोटा और उदयपुर जाती थी और विभिन्न शहरों में पैसे निकालती थी। वे अपना स्थान बदलते रहे ताकि उनके मतभेद न खुल सकें। इस तरह देश में एटीएम हैक करने का यह पहला मामला है। स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप के एडीजी अशोक राठौर ने बताया कि महिलाएं 14 जुलाई को जयपुर आई थीं और 32 लाख रुपये निकालने के लिए जुलाई तक विभिन्न इलाकों में घूमी थीं. बैंक में तकनीकी खराबी के कारण सर्वर आसानी से हैक हो गया था, लेकिन कोई अलर्ट नहीं था। दोनों महिलाओं ने हर दिन अपना वेश भी बदला ताकि एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे से उनकी पहचान न हो सके.


बता दें कि रास्पबेरी पाई डिवाइस जिसने सर्वर को हैक किया है वह एक छोटे कंप्यूटर और मदरबोर्ड की तरह है। इसे कमांड देने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। दोनों महिलाओं ने डिवाइस को एटीएम में डाल दिया और वाई-फाई के जरिए मेन सर्वर से हटा दिया और फिर एटीएम का लोकल सर्वर बनाकर पैसे निकालने लगे। लोकल सर्वर बनकर इन महिलाओं के इशारे पर ही एटीएम काम कर रहा था। इन महिलाओं ने पहले ही पता लगा लिया था कि देश के कौन से बैंक पुराने मैनुअल सेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं और उन्हीं बैंकों के एटीएम को निशाना बना रहे हैं। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.