Gujarat में उपचुनाव में जीत से मजबूत हुई भाजपा सरकार

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Nov 2020 09:16:01 PM
BJP government strengthened by victory in by-elections in Gujarat

अहमदाबाद। गुजरात में 2०17 के विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल कर सत्ता बरकरार रखने वाली भाजपा नीत सरकार को उपचुनाव में सभी आठ सीटों पर मिली जीत ने और मजबूती प्रदान की है। मंगलवार को घोषित हुए उपचुनाव के नतीजों के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का भाजपा के साथ-साथ राज्य की राजनीति में भी कद बढ़ गया है। सभी आठों सीटों पर जीत हासिल करने के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है जबकि क ांग्रेस के सदस्यों की संख्या घटकर 65 हो गई है।

भाजपा को 2०17 के विधानसभा चुनाव में 99 सीटों पर जीत मिली थी, जो 2०12 में उसे मिली 115 सीटों के मुकाबले 16 कम थीं।
भाजपा ने 1995 में गुजरात में पहली बार अपने दम पर सरकार बनाई थी। 2०17 में पहली बार ऐसा हुआ था कि उसे 1०० से कम सीटें मिली थीं। क ांग्रेस ने 2०17 के चुनाव में अच्छी बढ़त हासिल करते हुए 77 सीटें जीतीं थी। हालांकि उसके बाद भी भाजपा को कई उपचुनाव में जीत हासिल हुई और उसके विधायकों की संख्या में इजाफा हुआ।

2०17 में ऐसी अटकलें थी कि भाजपा रूपाणी की जगह किसी और नेता को राज्य की बागडोर सौंप सकती है। बहरहाल पार्टी ने ऐसा नहीं किया।
दरअसल इस साल की शुरुआत में गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले क ांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। उनमें से पांच को भाजपा ने उपचुनाव में टिकट दिया, जिन्हें मंगलवार को जीत हासिल हुई। पाटीã बदलने के बाद भी मतदाताओं का इन पांचों विधायकों पर भरोसा बरकरार रहा और उन्हें विधानसभा भेज दिया। नतीजे आने के बाद रूपाणी ने कहा कि उपचुनाव 2०22 के राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले की ''झलकी'' है। उन्होंने कहा कि पार्टी को उपचुनाव में पटेल, आदिवासी और कोली जैसे विभिन्न समुदायों का समर्थन हासिल हुआ है। इन सीटों पर इन समुदायों का दबदबा है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.