कैंसर संस्थान जनता की अपेक्षाओं को करेगा पूरा : Yogi

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Oct 2020 11:46:03 AM
Cancer Institute will meet public expectations: Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि राजधानी लखनऊ में मुम्बई के टाटा मेमोरियल अस्पताल की तर्ज पर संचालित कैंसर सुपर स्पेशियलिटी संस्थान एवं चिकित्सालय राज्य के मरीजों की जरूरतों को पूरा करेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिह ने संयुक्त रूप से वर्चुअल माध्यम द्बारा लखनऊ में सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं चिकित्सालय के सर्जिकल आँकोलॉजी, रेडिएशन आँकोलॉजी एवं ओपीडी सेवाओं का शुभारम्भ किया। उन्होंने कैंसर संस्थान के ओपीडी ब्लॉक एवं दो नवनिर्मित फ्लाई ओवर का लोकार्पण तथा सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल के आवासीय परिसर का शिलान्यास भी किया।

उन्होने कहा कि संस्थान में 54 बेड की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। यह क्षमता निकट भविष्य में प्रथम चरण में 75० बेड के साथ दूसरे चरण में कुल 125० बेड की हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए एक नए कैंसर संस्थान की आवश्यकता थी। लखनऊ के इस कैंसर संस्थान की कार्य प्रणाली टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुम्बई की तर्ज पर संचालित होगी। उन्होंने कहा कि टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों और मेमोरियल अस्पताल ने इस कैंसर संस्थान के निर्माण में सकारात्मक योगदान दिया है।

श्री योगी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने लखनऊ महानगर में नवनिर्मित दो फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य कोविड-19 के बावजूद पूरी तत्परता से किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने का कार्य उत्तर प्रदेश में सफलतापूर्वक किया गया है। सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के बावजूद रिकवरी रेट 92 प्रतिशत से अधिक हुआ है। पॉजिटिविटी दर और सीएफआर न्यूनतम हुई है। लेकिन जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक 'दवाई नहीं तो ढिलायी नहीं’ सिद्धान्त पर चलते हुए कार्य करना होगा।

उन्होने कहा कि श्री राजनाथ सिह लखनऊ और प्रदेश के विकास के सम्बन्ध में सदैव तत्परता के साथ मार्गदर्शन देते हैं। फरवरी, 2०2० में शौर्य और पराक्रम की गाथा को दर्शाता हुए 'डिफेंस एक्स्पो’ का आयोजन राजधानी लखनऊ में किया गया, जिसमें 5०,००० करोड़ रुपए निवेश के एमओयू हस्ताक्षरित हुए, जिन्हें जमीनी धरातल पर लाया जा रहा है। इनसे विकास और रोजगार की व्यापक सम्भावनाएं प्रबल होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ स्मार्ट सिटी व मेट्रोपॉलिटन सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। यहां का एयरपोर्ट अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का है, जिसे मेट्रो रेल सेवाओं से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ का शहीद पथ राजधानी और प्रदेश की लाइफ लाइन है। यह परिकल्पना और देन श्री सिह की है। इसी प्रकार, आउटर रिग रोड पर भी कार्य चल रहा है, जो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जुड़ने से विकास का नया अध्याय लिखेगा। उन्होंने कहा कि देश रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। सुरक्षा की भावना मजबूत हुई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लखनऊ के विकास के लिए निर्माणाधीन अन्य परियोजनाएं भी अपने निर्धारित समय में पूरी होंगी।

इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि लखनऊ और उत्तर प्रदेश में विकास के कार्य निरन्तर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्लाई ओवर के निर्माण से ट्रैफिक के आवागमन में सुगमता होगी। जनता को ट्रैफिक दबाव से राहत मिलेगी। आर्थिक गतिविधियां अच्छे से संचालित होंगी। उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा।

उन्होने कहा कि इन फ्लाई ओवर का निर्माण रिकॉर्ड अवधि में पूरा हुआ है। कुकरैल फ्लाई ओवर के बाद इन फ्लाई ओवर्स से विकास गतिविधियों को तेजी आएगी। इन दोनों फ्लाई ओवर्स के निर्माण से गुरु गोविन्द सिह मार्ग, हुसैनगंज, बांसमण्डी चैराहा, नाका हिण्डोला चैराहा, चारबाग, डी०ए०वी० कॉलेज, तालकटोरा एवं राजेन्द्र नगर तथा राजाजीपुरम, हैदरगंज, चैक, नक्खास, ऐशबाग, नाका हिण्डोला, मवैया, चारबाग, आलमबाग, आरडीएसओ, आलमनगर, टूड़ियागंज एवं राजेन्द्र नगर की घनी आबादी में सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि आउटर रिग रोड का कार्य भी तेजी से चल रहा है, जिसे दिसम्बर, 2०21 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

श्री सिह ने कहा कि लखनऊ का सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान जनता की अपेक्षाओं को पूरा करेगा। अब लोगों को इलाज के लिए दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कम कीमत पर उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिली है।  (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.