CBSE Class 10 Compartmental Exam 2022: दिल्ली सरकार के स्कूलों में 16% की वृद्धि की गई दर्ज

Samachar Jagat | Monday, 12 Sep 2022 12:05:42 PM
CBSE Class 10 Compartmental exam 2022: 16% increase in Delhi government schools

सीबीएसई द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने सीबीएसई कक्षा 10 की कंपार्टमेंटल परीक्षा में उत्तीर्ण प्रतिशत में 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रतिशत 81.27 प्रतिशत से बढ़कर 97.29 प्रतिशत हो गया। जबकि कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 96.29 प्रतिशत से बढ़कर 98.21 प्रतिशत हो गया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पिछले दो वर्षों में शिक्षा पर कोविड महामारी के प्रभाव के बावजूद छात्रों ने "extraordinarily"  प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा, "पिछले दो वर्षों के दौरान COVID-19 के कारण छात्रों की शिक्षा के साथ-साथ उनके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हालांकि, इसके बावजूद, छात्रों ने कंपार्टमेंट परीक्षाओं में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है।"सिसोदिया ने कहा कि COVID-19 के कारण शैक्षणिक सत्र 2021-22 बाधित हुआ और छात्रों के लिए सीखने के अवसरों में "महत्वपूर्ण कमी" आई।

उन्होंने कहा, "हमारे छात्रों ने इस साल की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन कुछ एक या दो विषयों में पास नहीं हो सके और उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षाओं में फिर से शामिल होना पड़ा। यह परिणाम निश्चित रूप से उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और उन्हें अपनी पढ़ाई में बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.