CBSE सैंपल पेपर्स 2023 जल्द ही cbseacademic.nic.in पर जारी होने की उम्मीद है

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Sep 2022 01:18:45 PM
CBSE Sample Papers 2023 expected to release soon at cbseacademic.nic.in

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही आगामी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई सैंपल पेपर 2023 जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बियार्ड के अधिकारियों ने अभी तक सैंपल पेपर जारी करने के लिए एक विशिष्ट तारीख और समय साझा नहीं किया है। CBSE सैंपल पेपर 2023 अपलोड होने के बाद, उम्मीदवार उन्हें आधिकारिक वेबसाइट - www.cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

विशेष रूप से CBSE ने पहले भी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की थी। कार्यक्रम के अनुसार CBSE कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है। CBSE ने कहा था, "15 फरवरी, 2023 से परीक्षा दुनिया भर में कोविड महामारी के प्रभाव को कम करने के आलोक में, बोर्ड ने 2023 आयोजित करने का निर्णय लिया है। ।"


सीबीएसई द्वारा सीबीएसई सैंपल पेपर 2023 को जारी करने में देरी ने पहले ही कई शिक्षकों को चकित कर दिया है। सितंबर में कई स्कूल शुरू हो गए हैं या मध्य-अवधि या अर्ध-वार्षिक परीक्षा शुरू करने की प्रक्रिया में हैं। जहां सीबीएसई सेम्पले पेपर का उपयोग प्रश्न पत्रों की स्थापना के लिए एक टेम्पलेट के रूप में किया जाता है।

एसआरएम स्कूल में एकेडमिक को ऑर्डिनेटर दीप्ति के हवाले से कहा, "सीबीएसई 2023 की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया गया है। बोर्ड ने पैटर्न में बदलाव की रूपरेखा शेयर की है। हालांकि, वास्तविक बदलाव और पैटर्न की समझ आमतौर पर सैंपल पेपर्स के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। अभी तक कोई सैंपल पेपर नहीं होने के कारण, अर्ध-वार्षिक के लिए पेपर सेट करना स्कूलों के लिए एक चुनौती रही है।" मीडिया रिपोर्ट्स में पहले कहा गया था कि सीबीएसई के सैंपल पेपर अगस्त में जारी किए जाएंगे। अब, सीबीएसई के एक करीबी सूत्र ने कहा है कि सीबीएसई सैंपल पेपर्स इस तक या अगले सप्ताह तक आने की उम्मीद है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.