मिश्र एवं गहलोत की Hindi Day पर बधाई एवं शुभकामनाएं

Samachar Jagat | Monday, 14 Sep 2020 04:10:28 PM
Congratulations and best wishes on Mishra and Gehlot's Hindi Day

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हिन्दी दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर श्री मिश्र ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 14 सितम्बर 1949 को हिन्दी को भारत की राजभाषा स्वीकारा गया। संविधान की धारा 343(1) के अनुसार भारतीय संघ की राजभाषा हिन्दी एवं लिपि देवनागरी है। इस स्मृति को ताजा रखने के लिए प्रतिवर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस मौके श्री गहलोत ने कहा कि हिदी मात्र एक भाषा नहीं, बल्कि हमारी संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है। हिदी हमारे राष्ट्र की एकता और अखण्डता की महत्वपूर्ण कड़ी है। हमे अपने दैनिक व्यवहार में हिदी भाषा का अधिक से अधिक उपयोग कर इसके गौरव को बढ़ाने में योगदान देना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सभी को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा कि मातृभाषा हिन्दी ने सदियों से भारत के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है तथा स्वतंत्रता संग्राम से लेकर भारत के नवनिर्माण तक देशवासियों को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी शुभकामनाएं दी और इस मौके कहा कि हमारी राजभाषा हिदी अपनी मधुरता एवं अपने साहित्य के लिए संपूर्ण विश्व में विख्यात है। हिदी भारतीय संस्कृति और परंपरा की संवाहक है जो पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोती है। हिदी मनुष्य के व्यवहार, विचार एवं जीवन जीने का महत्त्वपूर्ण माध्यम है।

इसी तरह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां ने भी सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर श्री पूनियां ने हिन्दी के विकास के लिए समर्पित लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी, ज्ञान एवं साहित्यिक भंडार से परिपूर्ण हमारी हिदी का अधिक से अधिक प्रयोग कर, इसके संरक्षण एवं संवर्धन का संकल्प लेना चाहिए। (एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.