Congress : विवेक तन्खा ने कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर नामांकनपत्र किया दाखिल

Samachar Jagat | Monday, 30 May 2022 02:45:17 PM
Congress :  Vivek Tankha files nomination papers as Congress candidate

भोपाल |  देश के जानेमाने अधिवक्ता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने आज यहां मध्यप्रदेश से राज्यसभा निर्वाचन में पार्टी प्रत्याशी के तौर पर नामांकनपत्र दाखिल किया। श्री तन्खा ने यहां विधानसभा परिसर में राज्यसभा निर्वाचन के लिए बनाए गए निर्वाचन कार्यालय पहुंचकर नामांकनपत्र विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी ए पी सिह के समक्ष प्रस्तुत किया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, विपक्ष के नेता डॉ गोविद सिह, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और जे पी धनोपिया भी मौजूद थे।

श्री तन्खा वर्तमान में भी मध्यप्रदेश से ही राज्यसभा सांसद हैं और उनका कार्यकाल 29 जून को समाप्त हो रहा है। राज्य से राज्यसभा की तीन सीटों पर द्बिवार्षिक निर्वाचन के लिए प्रक्रिया चल रही है। नामांकनपत्र दाखिले की अंतिम तिथि 31 मई है। विधानसभा में विधायकों की संख्या के मान से दो सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एक कांग्रेस के खाते में जाना तय है। इस तरह श्री तन्खा का लगातार दूसरी बार राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है।

वहीं भाजपा ने एक प्रत्याशी के रूप में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का प्रतिनिधित्व करने वालीं सुश्री कविता पाटीदार का नाम कल घोषित किया है। शीघ्र ही एक और प्रत्याशी की घोषणा हो जाएगी। भाजपा प्रत्याशी ने अभी तक नामांकनपत्र दाखिल नहीं किया है। राज्यसभा की तीन सीटों पर द्बिवार्षिक चुनाव के लिए नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया 24 मई को अधिसूचना जारी होने के साथ प्रारंभ हुयी थी, लेकिन पहला नामांकनपत्र आज दाखिल किया गया।

31 मई को नामांकनपत्र दाखिले की अंतिम तिथि के अगले दिन 1 जून को इनकी जांच की जाएगी। 3 जून को दिन में 3 बजे तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे और आवश्यकता पड़ने पर 10 जून को मतदान कराया जाएगा। यदि तीन पद पर तीन ही प्रत्याशी रहेंगे, तो 3 जून को ही निर्विरोध निर्वाचन घोषित कर दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सदस्य श्रीमती संपतिया उइके और एम जे अकबर तथा कांग्रेस के श्री तन्खा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त होने के कारण इन सीटों को भरने के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान में राज्य की 11 राज्यसभा सीटों में से 8 पर भाजपा और शेष तीन पर कांग्रेस का कब्जा है। दो सौ तीस सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 127, कांग्रेस के 96, बसपा के 2, सपा का 1 और 4 निर्दलीय विधायक हैं। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.