सरिस्का के जंगल में आग बुझाने के बदले वन अधिकारी अंजलि तेंदुलकर को घुमाते रहे

Samachar Jagat | Thursday, 31 Mar 2022 02:52:52 PM
Controversy / Sariska forest fire under control, but questions over officials being involved in Anjali Tendulkar's VIP treatment at the time of the incident

राजस्थान के सरिस्का टाइगर रिजर्व में जंगल की आग पर काबू पा लिया गया है। आग के दौरान अंजलि तेंदुलकर के साथ अधिकारियों की तस्वीर वायरल होते ही कई सवाल खड़े हो गए।

  • सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग
  • आग के दौरान वायरल हुई अंजलि तेंदुलकर की तस्वीर
  • गहलोत से बात करते हुए पीएम मोदी ने जताई चिंता
  • आग पर काबू पाने की ताजा खबर

चार दिन पहले सरिस्का में लगी जंगल की आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है. लेकिन कई इलाकों में आग पर काबू पा लिया गया है और अन्य जगहों पर आग की तीव्रता में भी भारी कमी आई है. ऐसे में पिछले दो दिनों से आग बुझाने की कोशिश कर रहे वायुसेना के दोनों हेलीकॉप्टरों को वापस भेज दिया गया है.

 

"Prime Minister Narendra Modi has spoken to Rajasthan CM Ashok Gehlot on the fire in Sariska Tiger Reserve. The Prime Minister has assured all help to the State Government in fighting the blaze," tweets Union Environment Minister Bhupender Yadav. pic.twitter.com/JG5VoN2UqS

— ANI (@ANI) March 30, 2022

 

गुरुवार सुबह हेलीकॉप्टर से जंगल की निगरानी की गई। इसके बाद तय हुआ कि हेलीकॉप्टर वापस किया जा सकता है। लेकिन एक डर है कि हवा के साथ फिर से आग लग जाएगी। इस कारण भौतिक निगरानी जारी रहेगी। एडीएम सिटी सुनीता पंकज ने बताया कि वायुसेना का ऑपरेशन पूरा हो चुका है. आग के दौरान प्रभावित जानवरों की संख्या और जंगल को हुए नुकसान की समीक्षा की जा रही है।

आग 20 किमी . से अधिक के क्षेत्र में फैल गई

27 मार्च को सरिस्का के जंगल में आग लग गई थी। जो इलाका जलाया गया वह था टाइगर एसटी17 और उसके दो शावकों का। इसके आसपास के क्षेत्र में एसटी 20 और एसटी 14 का क्षेत्र है। आग दो दिन और एक रात में 20 किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैल गई। 29 और 30 मार्च को दो दिनों तक सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने अलवर के जंगल में पानी बरसाया। वायुसेना की मदद से आग को जंगल के अंदर तक फैलने से रोका गया। 30 मार्च की शाम तक चले ऑपरेशन के बाद 80 फीसदी से ज्यादा आग पर काबू पाया जा सका.

करीब 80 हजार लीटर पानी का छिड़काव किया गया

आग बुझाने के लिए दो दिनों में सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा लगभग 80,000 लीटर पानी बरसाया गया। हेलीकॉप्टर ने पहले दिन 12 राउंड और दूसरे दिन 13 से ज्यादा राउंड फायरिंग की। एक चक्कर में करीब 3.5 से 4 हजार लीटर पानी डाला गया।

आग थम गई, सवाल जल गए

आग लगने के दिन भी अधिकारियों की लापरवाही उजागर हुई थी। क्योंकि सचिन तेंदुलकर की पत्नी डॉ. अंजलि अपने दोस्तों के साथ जंगल घूमने के लिए सरिस्का आई थी। अधिकारी तब उनके आतिथ्य में व्यस्त थे। सरिस्का का एक बाघ करीब 80 दिनों से लापता है। अभी तक कोई बाघ नहीं छोड़ा है। उसका शव भी नहीं मिला।

राजस्थान के सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी भीषण जंगल की आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है, लेकिन इसी बीच एक तस्वीर वायरल हो रही है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजलि तेंदुलकर एक टाइगर रिजर्व में आग लगने को लेकर विवादों में घिर गई हैं। दरअसल, आरोप है कि तेंदुलकर की पत्नी अंजलि तेंदुलकर जंगल में लगी आग में शामिल थीं, लेकिन सरिस्का टाइगर रिजर्व के निदेशक आरएन मीणा उसे काबू करने की बजाय उसे घुमाने के लिए जंगल में ले गए.

तीन दिनों में सरिस्का टाइगर रिजर्व के अकबरपुर रेंज के बलेटा-पृथ्वीपुरा नाका में 20 किमी वन क्षेत्र को जला दिया गया है। अंजलि तेंदुलकर सरिस्का 27 मार्च (रविवार) को पहुंचीं और वायरलेस पर आग लगने की सूचना मिलने से 15 मिनट पहले सभी अधिकारी और निदेशक उनके चक्कर लगाने की तैयारी के लिए वीआईपी ड्यूटी पर थे।

अंजलि तेंदुलकर को बाघ दिखाने के लिए जंगल में ले गए अधिकारी

आग की सूचना मिलने के बाद भी सभी अधिकारी अंजलि तेंदुलकर को आग बुझाने के बजाय बाघ को दिखाने के लिए जंगल में ले गए. मामले के बारे में पूछे जाने पर क्षेत्रीय निदेशक आरएन मीणा ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए जरूरी इंतजाम किए गए थे और रेंजर्स भी मौके पर मौजूद थे.

"निर्देशक आग बुझाने नहीं जा रहा है," उन्होंने कहा। जहां तक ​​वीआईपी मूवमेंट की बात है तो प्रोटोकॉल के तहत अंजलि तेंदुलकर को सेवाएं दी जा रही थीं। सरिस्का टाइगर रिजर्व में जंगल की आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है।

हालांकि, इलाके में रहने वाले बाघ पहाड़ से नीचे मैदानों में आ गए हैं, जिससे वे सुरक्षित हो गए हैं। भारतीय वायु सेना ने तेजी से फैलती जंगल की आग को नियंत्रित करने का बीड़ा उठाया है और दो हेलीकॉप्टरों द्वारा इसे बुझाने के प्रयास जारी हैं।

पीएम मोदी ने राजस्थान के सीएम से भी की बात

राजस्थान के अलवर में सरिस्का टाइगर रिजर्व के जंगलों में जंगलों ने राक्षसी रूप धारण कर लिया है। मंगलवार को उन्हें बचाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर को बुलाया गया था। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग को लेकर बात की है. पीएम मोदी ने स्थिति पर चिंता व्यक्त की है और हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

गहलोत से बात करते हुए पीएम मोदी ने जताई चिंता

केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग को लेकर पीएम मोदी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात की थी. उन्होंने स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इस बीच वायुसेना के हेलीकॉप्टर आग बुझाने में लगे हैं। इसके अलावा करीब 200 कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। आग करीब 10 वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैल गई।

अशोक गहलोत बोले- 'आग पर काबू पाने की कवायद शुरू'



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.