डॉक्टरों पर कोरोना के हमले से दिल्ली से लेकर मुंबई तक इन शहरों में हड़कंप

Samachar Jagat | Friday, 07 Jan 2022 09:55:37 AM
Corona attack on doctors stirs these cities from Delhi to Mumbai

मुंबई: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 90,928 मामले सामने आए हैं. भारत में बुधवार की तुलना में 56.5% अधिक मामले सामने आए हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि कोरोना की इस तीसरी लहर में बड़े-बड़े आंकड़ों में डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं. मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, पटना, चंडीगढ़, लखनऊ और पटियाला में बड़ी संख्या में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। भारत में अब तक 1000 से ज्यादा डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित हो चुके हैं।

मुंबई में 230 रेजिडेंट डॉक्टर संक्रमित:-
कोरोना की तीसरी लहर में भी महाराष्ट्र सबसे ज्यादा पॉजिटिव है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 26,538 मामले सामने आए हैं। मुंबई महाराष्ट्र का सबसे संक्रमित शहर है। ऐसे में मुंबई में डॉक्टर बड़े आंकड़ों में संक्रमित हो रहे हैं. पिछले 3 दिनों में विभिन्न अस्पतालों में 260 रेजिडेंट डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। इधर, सायन अस्पताल में गुरुवार को 30 रेजिडेंट डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वही चंडीगढ़ के पीजीआई में भी बड़े आंकड़ों में डॉक्टरों के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। अब तक 146 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित पाए गए हैं। इसके कुछ अस्पतालों ने 50 डॉक्टरों को संक्रमित किया है। यहां अब तक 196 डॉक्टर संक्रमित हो चुके हैं।


 
रांची में 179 डॉक्टर-मेडिकल स्टाफ संक्रमित:-
झारखंड में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है. आलम यह है कि राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में बुधवार को रिकॉर्ड कोरोना केस मिले। यहां डॉक्टर और नर्स समेत 179 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित पाए गए हैं। रिम्स में 1493 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें से 245 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिम्स में जहां 179 डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वहीं राज्य में पिछले 24 घंटे में 3553 नए कोरोना मामले सामने आए हैं.
 
दिल्ली के चार अस्पतालों में 120 डॉक्टर कोरोना की चपेट में:-
दिल्ली में बड़े आंकड़ों में डॉक्टरों के कोरोना से संक्रमित होने की खबर है. दिल्ली के एम्स अस्पताल में कम से कम 50 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। वहीं, सफदरगंज में 26 डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पिछले कुछ दिनों में 45 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें 38 डॉक्टर भी शामिल हैं. इस बीच दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल में करीब 20 डॉक्टर कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इस बीच लोकनायक अस्पताल में 7 डॉक्टर संक्रमित हो गए हैं।

पटना में 200 डॉक्टर संक्रमित:-
बिहार के पटना के NMCH (NMCH) में डॉक्टर लगातार कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. यहां मंगलवार को 59 डॉक्टर संक्रमित पाए गए। इससे पहले सोमवार को यहां 133 डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 72 लोग संक्रमित पाए गए। इससे पहले रविवार को 96 डॉक्टर और मेडिकल छात्र संक्रमित पाए गए थे। पटना के एनएमसीएच (NMCH) में अब 200 से ज्यादा डॉक्टर और मेडिकल छात्र संक्रमित हो चुके हैं.

कोलकाता में 70 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित:-
कोलकाता में भी डॉक्टरों के संक्रमित होने के ऐसे ही मामले सामने आए हैं। यहां के एनआरएस अस्पताल में करीब 70 डॉक्टर और नर्स कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. एनआरएस अस्पताल कोलकाता के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक है। इसके अलावा, कोलकाता के चित्तरंजन शिशु सदन अस्पताल और कई अन्य अस्पतालों में भी कई डॉक्टर संक्रमित हुए हैं।

मेदांता लखनऊ में मेडिकल स्टाफ के 25 सदस्य संक्रमित:-
एक तरफ जहां यूपी में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर अस्पतालों में भी संक्रमण फैल रहा है। लखनऊ के मेदांता अस्पताल में हाल ही में हुए टेस्ट में मेडिकल स्टाफ के 25 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इन 25 लोगों में एक डॉक्टर, पैरा-मेडिकल स्टाफ शामिल है। सरकार ने शनिवार को सभी मेदांता कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट के आदेश दिए थे।

पटियाला में 100 मेडिकल छात्र संक्रमित:-
पटियाला मेडिकल कॉलेज में 100 छात्र कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हॉस्टल में रहने वाले सभी छात्रों को जल्द से जल्द हॉस्टल छोड़ने के लिए कहा गया है। इस बात की पुष्टि पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री राज कुमार वेरका ने की है।

दूसरी लहर में 2000 डॉक्टरों की मौत:-
इस बीच आईएमए ने दूसरी लहर से डॉक्टरों की मौत के आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक, दूसरी लहर के दौरान करीब 2000 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। आईएमए का कहना है कि जनता में मृत्यु दर के तलने में स्वास्थ्य कर्मियों में मृत्यु दर अधिक है। आईएमए के मुताबिक, दूसरी लहर में करीब एक लाख डॉक्टर संक्रमित हुए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.