मुम्बई में कोविड-19 संबंधी स्थिति ''नियंत्रण में’’ है: बीएमसी अधिकारी

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Jul 2020 10:28:09 AM
Covid -19 status in Mumbai 'is' in control': BMC official

मुम्बई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुम्बई में कोविड-19 की स्थिति ''नियंत्रण में’’ है और संक्रमण के रोजाना 1,5०० से कम नए मामले सामने आ रहे हैं।
अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त सुरेश काकानी ने 'पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रोजाना 6,००० से 7,००० जांच की जा रही है और अधिकतर लोग सुरक्षा नियमों का पालन भी कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि शहर में पिछले कई दिनों से रोजाना 1,5०० से कम नए मामले सामने आ रहे हैं।
काकानी ने कहा, '' स्थिति नियंत्रण में है।’’
उन्होंने बताया कि कोविड-19 के शहर में दस्तक देने के बाद से ही बीएमसी ने झुग्गी-बस्ती इलाकों पर ध्यान केन्द्रित किया, संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान की, उन्हें पृथक किया और संक्रमित होने की पुष्टि पर उन्हें पृथक वास केन्द्र भी भेजा।
अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त ने बताया कि बीएमसी ने झुग्गी-बस्ती इलाकों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया और जिन लोगों में लक्षण थे, उनका पता लगाया। स्थानीय डॉक्टरों की मदद से 'फीवर क्लीनिक’ और 'एक्स रे वैन’ की स्थापना की गई। उन्हें सभी चिकित्सकीय उपकरण मुहैया कराए गए और साझे शौचालयों को बार-बार संक्रमण मुक्त भी किया जा रहा है।
काकानी ने कहा कि नगर निकाय अब आवासीय इमारतों और हाउसिग सोसायटी पर ध्यान केन्द्रित करेगा। हाउसिग सोसायटी में बिना मास्क के किसी व्यक्ति को ना आने देने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि नगर निकाय ने गणेश उत्सव के मद्देनजर 'एक वार्ड - एक गणपति’ को अनुमति दी है और इस पर बाकी निर्णय स्थानीय अधिकारी लेंगे।
इस साल यह 1० दिवसीय उत्सव 22 अगस्त से शुरू होगा ।
बीएमसी के अनुसार मुम्बई में मंगलवार तक कोविड-19 के 1,०3,262 पुष्ट मामले थे और इससे 995 लोगों की जान जा चुकी थी। (एजेंसी)
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.