CUET के परिणाम जारी होने में विलंब, देर रात घोषित हो सकते हैं: NTA

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 10:03:47 AM
Delay in release of CUET results, may be declared late at night: NTA

 केंद्रीय विश्वविदयालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक के परिणाम की घोषणा होने में और समय लगेगा और यह देर रात दो बजे तक घोषित किये जा सकते हैं। एनटीए के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने जानकारी दी थी कि परिणाम बृहस्पतिवार को रात दस बजे घोषित किये जाएंगे। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार देर रात को कहा, “बहुत सारे विषयों के पर्चे हैं और बहुत बड़ा डेटाबेस है। कुल 54,555 विषयों के संयोजन के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परिणाम देर रात दो बजे तक घोषित किये जा सकते हैं।”

स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार आयोजित की गई सीयूईटी-यूजी जुलाई में शुरू हुई थी और 30 अगस्त को समाप्त हुई थी। आरंभिक योजना के अनुसार सीयूईटी-यूजी के सभी चरण 2० अगस्त को समाप्त होने थे, लेकिन परीक्षा को आगे स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा को उन छात्रों को समायोजित करने के लिए छह चरणों में विभाजित किया गया था जिनकी परीक्षा कई गड़बड़ियों के कारण पुनर्निर्धारित की गई थी।

सीयूईटी के लिए 14.9 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इसके साथ ही यह एनईईटी-यूजी के बाद देश की सबसे बड़ी दाखिला परीक्षा बन गई है। एनईईटी-यूजी के लिए औसतन 18 लाख पंजीकरण होते हैं। सीयूईटी-यूजी ने जेईई-मेन को पीछे छोड़ दिया है, जिसके लिए औसतन नौ लाख पंजीकरण होते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.