Delhi Assembly की कार्यवाही हंगामे के कारण पूरे दिन के लिए स्थगित

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2022 02:41:04 PM
Delhi Assembly proceedings adjourned for the whole day due to

नयी दिल्ली |  दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही बुधवार को सदन में भारी हंगामे के चलते बाधित होने के बाद बृहस्पतिवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कथित 'ऑपरेशन लोटस’ की जांच केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्बारा कराई जाने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सदन में नारेबाजी कर रहे थे। भाजपा ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है, जिसका 'आप’ ने भी समर्थन किया।

भाजपा ने इससे पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि 20 करोड़ रुपये की पेशकश किए जाने का दावा करने वाले 'आप’ के विधायकों का 'लाई डिटेक्टर टेस्ट’ कराना चाहिए। विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सदन की कार्यवाही शुरु होते ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक विजेंद्र गुप्ता ने विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़ला से उनके ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर गौर करने को कहा, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक आतिशी ने भाजपा के कथित 'ऑपरेशन लोटस’ का मुद्दा उठाने की कोशिश की।
विपक्षी दल के विधायकों ने इसका विरोध किया। दोनों पक्षों के नारेबाजी करने पर बिड़ला ने सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

'आप’ विधायकों ने विधानसभा परिसर में 'ऑपरेशन लोटस’ का पुतला भी फूंका। विजेंद्र गुप्ता दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षाओं के निर्माण में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव की मांग कर रहे हैं। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर गुप्ता ने बिरला से पूछा कि किस नियम के तहत उन्होंने आतिशी को अविश्वास प्रस्ताव के अलावा अन्य मुद्दों पर अपनी बात रखने की अनुमति दी। आतिशी ने आरोप लगाया कि भाजपा एक ''नारी विरोधी पार्टी है, क्योंकि उसके सदस्य एक महिला को अपनी बात नहीं रखने दे रहे, वह भी तब जब आसन पर मौजूद विधानसभा की उपाध्यक्ष खुद एक महिला हैं।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा अपने '' ऑपरेशन लोटस के जरिए दिल्ली सरकार को गिराना चाहती है, जिसे अंजाम देने के तीन तरीके हैं ... केंद्रीय एजेंसियों (सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग) का इस्तेमाल करना, सत्तारूढ़ पार्टी के विधायकों को डराना और उन्हें लालच देना।’’ आतिशी ने कहा, '' हमारे विधायकों को 'आप’ छोड़ने के लिए 20 से 25 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। क्या यह वही लोकतंत्र है, जिसकी प्रधानमंत्री ने लाल किले से बात की थी। ये ऐसा पहली बार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश में भी ऐसा ही किया था।’’

उन्होंने आरोप लगाया, '' ऑपरेशन लोटस के तहत भाजपा ने 277 विधायक 6300 करोड़ रुपये में खरीदे। ये पैसा उन्होंने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी करके एकत्रित किया था।’’ आप के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा, '' हम आप विधायकों के पैसे की पेशकश के आरोपों की जांच की भाजपा के सांसद की मांग का समर्थन करते हैं।’’ पार्टी के विधायक कुलदीप कुमार ने आरोप लगाया कि उन्होंने जब भाजपा के 20 करोड़ रुपये का प्रस्ताव ठुकरा दिया, तो '' उन्होंने मुझे झूठे मामले में फंसाने और जेल भेजने की धमकी दी।’’
'आप’ के विधायकों ने कथित 'ऑपरेशन लोटस’ की सीबीआई जांच की मांग को लेकर नारेबाजी की, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। गत शुक्रवार से शुरू हुए विशेष सत्र का यह तीसरा दिन है। सत्र में सत्तारूढ़ आप और भाजपा के विधायकों का लगातार हंगामा जारी है, जिस कारण कई बार कार्यवाही बाधित हुई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.