Delhi : उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पूजा संपन्न

Samachar Jagat | Monday, 31 Oct 2022 12:21:09 PM
Delhi: Chhath Puja concludes with offering Arghya to the rising sun

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी के कईं घाटों पर श्रद्धालुओं द्बारा उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही दो दिवसीय छठ पूजा त्यौहार सोमवार को संपन्न हो गया। सूर्य और छठी मईया की पूजा के लिए 36 घंटे लंबा निर्जला व्रत करने वाले व्रतियों ने सोमवार सुबह घुटने तक गहरे पानी में अनुष्ठान किये और उगते सूर्य को दूध और जल का ''अर्घ्य’’ अर्पित किया।

छठ पर्व के अंतिम दिन हज़ारों श्रद्धालु दिल्ली में स्थायी घाटों और अस्थायी तालाबों में सूर्य भगवान की पूजा करने के लिए उमड़े थे। कोविड के कारण पिछले दो साल से लागू पाबंदियों के कारण इस वर्ष लोगों में पर्व के प्रति बहुत उत्साह देखा गया। छठ पूजा दीवाली से छठे दिन, षष्टी को होती है और इसे सूर्य षष्ठी भी कहा जाता है क्योंकि यह पर्व सूर्य भगवान को समर्पित है। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी नीत सरकार ने इस साल छठ पूजा के लिए शहर में 1,100 घाट बनाए थे और 2014 के 2.5 करोड़ रुपये के बजट को 10 गुना बढ़ाकर इस साल 25 करोड़ रुपये कर दिया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.