बारिश नहीं होने से परेशान किसानों ने लोगों को इकट्ठा कर किया ये काम

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jul 2021 10:27:01 AM
Due to lack of rain, distressed farmers collected people and did this

जयपुर: बारिश के लिए यज्ञ और हवन होना तो सामान्य बात है, लेकिन भगवान इंद्र को प्रसन्न करने के लिए मेंढकों का विवाह सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. ऐसा ही कुछ राजस्थान के बारां जिले में हुआ। इधर, इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए निवासियों ने दो मेंढकों का विवाह विधिपूर्वक किया। दरअसल, बारां जिले में अब तक बारिश नहीं होने से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है. उनका कहना है कि इंद्र देव नाराज हैं, यही वजह है कि उनके इलाके में बारिश नहीं हो रही है। इंद्र देव को मनाने के लिए निवासियों ने अनोखे तरीके से दो मेंढकों से शादी की।

ललिता चौधरी के नेतृत्व में महिलाओं ने इसी जिले के अतरू गांव में मंगल गीत गाया. इसके बाद शहर में गाय के गोबर से बने मेंढकों और मेंढकों की परिक्रमा की गई। घन भैरोजी की पूजा के बाद सभी देवताओं की पूजा की गई और बारिश के लिए प्रार्थना की गई। महिलाओं ने गोबर से मेंढक और मेंढक बनाए। इसके बाद शादी की सारी रस्में निभाई गईं। इतना ही नहीं समारोह में महिलाएं मंगल गीत के साथ थिरकती भी नजर आईं।


इस विवाह से इंद्र देव का खुश होना पारंपरिक है। एक महिला को सिर पर मेंढक और मेंढक लेकर गाँव की परिक्रमा करने के लिए बनाया गया था। किसानों ने कहा कि मानसून की उदासीनता के कारण किसान परेशान हैं। अन्नदाता ने कहा कि वर्षा की कमी के कारण फसल नहीं बोई गई है, इसलिए इंद्र देव को खुश करने के लिए एक मेंढक और एक मादा मेंढक का विवाह किया गया था।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.