Education News : जारी हुआ Maharashtra SSC कक्षा 10 का रिजल्ट

Samachar Jagat | Friday, 17 Jun 2022 12:52:41 PM
Education News :  Maharashtra SSC Class 10 Result Declared

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने शुक्रवार को सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) के नतीजे घोषित किए, कक्षा 10 की परीक्षा में पिछले साल की तुलना में छात्रों के कुल पास प्रतिशत में काफी गिरावट देखी गई। राज्य ने अब तक का सबसे अधिक उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज किया है। इस साल कुल पास प्रतिशत 96.94 है, जो पिछले साल 99.95 था।

इस साल मार्च-अप्रैल 2022 की परीक्षाओं के लिए, परीक्षा में बैठने वाले 15.68 लाख छात्रों में से  राज्य भर में कुल 15.21 लाख उत्तीर्ण हुए। पिछले साल जब बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए गए थे, तो राज्य का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 99.95 प्रतिशत दर्ज किया गया था, जो पिछले वर्षों की तुलना में एक रिकॉर्ड उच्च है।

हालाँकि, मार्च अप्रैल 2020 की तुलना में, जब राज्य भर में नियमित ऑफ़लाइन परीक्षाएँ आयोजित की जाती थीं, तो कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 95.3 था, जो इस वर्ष कुल उत्तीर्ण प्रतिशत के करीब है, यह दर्शाता है कि परीक्षाओं की पेन-पेपर पद्धति ने 'नियमित श्रेणी' में परिणाम लाए हैं।  सभी नौ संभागों में कोंकण संभाग ने सर्वाधिक उत्तीर्ण प्रतिशत 99.27 दर्ज किया है जबकि नासिक संभाग में सबसे कम उत्तीर्ण प्रतिशत 95.9 प्रतिशत है।

जिन 66 विषयों के लिए छात्र उपस्थित हुए, उनमें से 24 विषयों में 100 प्रतिशत परिणाम आए। इस साल, परीक्षा में बैठने वाले 94.40 प्रतिशत विकलांग छात्रों ने एसएससी, कक्षा 10 की परीक्षा पास की। 2022 की शुरुआत में, राज्य भर में छात्रों के साथ-साथ राजनीतिक संगठनों द्वारा ऑफ़लाइन बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और ऑनलाइन परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन आयोजित करने के लिए विरोध देखा गया था, लेकिन राज्य शिक्षा विभाग ने अपना निर्णय बदलने से इनकार कर दिया।

इस बीच, छात्र अपना  परिणाम वेबसाइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं और उसका प्रिंट-आउट भी ले सकते हैं। अन्य वेबसाइट जहां परिणाम घोषित किए जाएंगे - sscresult.mkcl.org, http://www.ssc.mahresults.org.in, mh10.abpmajha.com। स्कूल और जूनियर कॉलेज अपने समेकित परिणाम वेबसाइट http://www.mahahsscboard.in पर देख सकेंगे।

यदि किसी छात्र के पास परिणाम के संबंध में कोई प्रश्न या आपत्ति है, तो बोर्ड ने प्रत्येक मंडल स्तर पर शिकायत निवारण अधिकारियों की एक सूची जारी की है जहां छात्र अपनी शिकायतें ला  सकते हैं. शिकायत का एक प्रारूप वेबसाइट mahahsscboard.in पर उपलब्ध है, जिसके उपयोग से छात्र शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत निवारण अधिकारी को 10 दिनों के भीतर शिकायतों/प्रश्नों का समाधान करना होगा।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.