उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं में लड़कियां ने फिर से मारी बाजी

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Jul 2020 06:00:01 PM
Girls again outshine boys in class 12th Uttarakhand Board examinations

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड के परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित हो गया। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार लड़कियां ने फिर बाजी मारी है। हाईस्कूल में टिहरी के गौरव सकलानी तो इंटरमीडिएट में जसपुर ऊधमसिह की ब्यूटी वत्सल श्रेष्ठ रहीं है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कुल परीक्षाफल में भी लड़कियां अव्वल रहीं। हाईस्कूल में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 82.65 जबकि इंटरमीडिएट में 83.63 रहा।


उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविद पांडे की मौजूदगी में विद्यालयी परीक्षा परिषद् के सभापति आर के कुंवर एवं सचिव नीता तिवारी ने रामनगर बोर्ड मुख्यालय में परीक्षा परिणाम जारी किये। हाईस्कूल में नई टिहरी के गौरव सकलानी ने 98.2० प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान हासिल किया है। गौरव ने 5०० में से 491 अंक हासिल किये हैं। हाईस्कूल में दूसरे स्थान पर काशीपुर ऊधमसिह नगर की जिज्ञासा जबकि तीसरे स्थान पर नींबूचौड़ की शिवानी रावत रहीं। जिज्ञासा ने 97.8० जबकि शिवानी ने 97.6० प्रतिशत अंक हासिल किये। जिज्ञासा लड़कियों के वर्ग में श्रेष्ठ रहीं।


इसी प्रकार इंटरमीडिएट की परीक्षा में जसपुर ऊधमसिह नगर की ब्यूटी वत्सल ने 5०० में से 483 अंक हासिल कर श्रेष्ठ स्थान हासिल किया है। उन्होंने 96.6० प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। दूसरे स्थान पर नैनीताल के युगल जोशी रहे। युगल ने 95.4० प्रतिशत अंकों के साथ 5०० में से 477 अंक प्राप्त किये हैं। तीसरे स्थान पर ऋषिकेश के राहुल यादव रहे हैं। राहुल को 95 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं।


परिषद के सभापति आर के कुंवर ने बताया कि हाईस्कूल के परीक्षाफल में ०.48 जबकि इंटरमीडिएट के परीक्षाफल में ०.13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हाईस्कूल में छात्राओं की उत्तीर्ण संख्या में ०.18 प्रतिशत और छात्रों के उत्तीर्ण संख्या में ०.79 प्रतिशत की वृद्धि रही। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में छात्राओं की उत्तीर्ण संख्या में ०.16 प्रतिशत की कमी तो छात्रों की उत्तीर्ण संख्या में ०.39 की वृद्धि रही है। (एजेंसी)



 
loading...
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.