Gujarat: वन रक्षक भर्ती परीक्षा में सवालों के जवाब साझा करने के आरोप में आठ लोग हिरासत में

Samachar Jagat | Monday, 28 Mar 2022 02:25:15 PM
Gujarat: Eight people detained for sharing answers to questions in forest guard recruitment exam

मेहसाणा |  गुजरात के मेहसाणा जिले में वन रक्षक भर्ती परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर साझा करने और नकल करने के आरोप में पुलिस ने तीन परीक्षार्थियों समेत आठ लोगों को हिरासत में लिया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। राज्य के वन विभाग की ओर से गुजरात विश्वविद्यालय ने रविवार को मध्याह्न 12 बजे से अपराह्न दो बजे तक परीक्षा आयोजित करवाई थी।

मेहसाणा के पुलिस अधीक्षक पार्थराजसिह गोहिल ने कहा कि यह “पर्चे के लीक” होने का मामला नहीं है और घटना यहां स्थित केवल एक परीक्षास्थल में हुई। उन्होंने कहा कि यहां उनावा गांव में स्थित एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होते ही एक कर्मचारी ने किसी अनुपस्थित उम्मीदवार के प्रश्नपत्र का चित्र खींच लिया था।

अधिकारी ने कहा कि कुछ आरोपी उसी केंद्र पर एक कमरे में मिलकर प्रश्न सुलझा रहे थे जबकि परीक्षा चल रही थी। इसके बाद उन्होंने कथित रूप से तीन परीक्षार्थियों को सवालों के जवाब बताए। अधिकारी ने कहा कि यह सब सुनियोजित था। उन्होंने कहा, “वे 100 में 44 सवालों को सुलझाने में कामयाब हो गए थे और इसके बाद उन्होंने तीन उम्मीदवारों के साथ जवाब साझा किये।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने चौथे उम्मीदवार को चुप कराने के लिए उसे भी प्रश्नों के उत्तर बताए, क्योंकि उसने शौचालय जाते समय उन्हें अन्य उम्मीदवारों को सवाल के जवाब बताते देख लिया था।” बाद में एक अन्य परीक्षार्थी ने इस चौथे उम्मीदवार को उत्तर पुस्तिका से जवाब लिखते देख लिया और पुलिस को इसकी सूचना दे दी।

अधिकारी ने कहा, “यह प्रश्नपत्र लीक का मामला नहीं है, जिसमें पैसों के लिए प्रश्नपत्र बेचे जाते हैं। परीक्षा केंद्र पर एक शिक्षक ने यह अनुचित कार्य किया।” उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस संबंध में स्कूल के कर्मचारियों और परीक्षार्थियों समेत आठ लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया है और उन्हें हिरासत में ले लिया गया है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.