गुजरात प्रत्येक क्षेत्र में अग्रसर व प्रथम क्रम पर: Patel

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Oct 2022 09:43:01 AM
Gujarat is leading in every field and on the first order: Patel

गांधीनगर |  गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को कहा कि श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद गुजरात की अपनी पहली यात्रा में 1330 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया है जो गुजरात के लिए गौरव की बात है। श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के विकास की जो मज़बूत नींव डाली है, उसके आधार पर आज गुजरात प्रत्येक क्षेत्र में अग्रसर तथा प्रथम क्रम पर है। गुजरात में स्वास्थ्य ढाँचे को सु­ढ बनाने तथा सबकी स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने सभी कदम उठाए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग के डेवलपमेंट गोल तीन में स्वास्थ्य से संबंधित इंडिकेटर में गुजरात ने पहला स्थान प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनांतर्गत अधिकतम आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गुजरात को भारत सरकार द्बारा आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 प्रदान किया गया है। नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस स्टैण्डर्ड द्बारा प्रमाणित स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने में गुजरात देश में पहले स्थान पर है। श्री पटेल ने कहा कि गांधीनगर में 372 करोड़ रुपए के .खर्च से निर्मित होने वाला मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल 500 बिस्तरों की सुविधा से सज्ज होगा तथा रैनबसेरे की सुविधा वाला होगा।

इस अस्पताल में आईसीयू, इमेजिग एवं डाइग्नोस्टिक सेवाएँ, यूरोलॉजी तथा कार्डियाक सेवाएँ उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के आदिजाति ज़लिों के युवाओं को स्थानीय स्तर पर चिकित्सा शिक्षा देने के लिए पांच नए मेडिकल कॉलेज शुरू करने का सरकार का संकल्प है। राजपीपला में ऐसे ही एक नए मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल का 530 करोड़ रुपए के .खर्च से निर्माण होगा। 540 बेड क्षमता वाला तथा 6 मंज़लिा यह अस्पताल आदिवासी बहुल नर्मदा ज़लिे के नागरिकों के लिए होलिस्टिक हेल्थ केयर का वन स्टॉप सॉल्यूशन सिद्ध होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.