Heavy rain Warning : महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने का दिया निर्देश

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Jul 2022 01:40:42 PM
Heavy rain warning issued in Maharashtra, Chief Minister instructs officials to be alert

मुंबई |  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मंगलवार को महाराष्ट्र में अगले चार दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी करने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिदे ने राज्य प्रशासन के अधिकारियों को एहतियात बरतने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि जानमाल का कोई नुकसान न हो।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुंबई के पास स्थित रायगढ़ जिले में कुंडलिका नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।
मुंबई और उसके कुछ पड़ोसी जिलों में मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई और कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।
आईएमडी ने दक्षिण कोंकण क्षेत्र और गोवा के लिए 'ऑरेंज अलर्ट’ और उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य एवं दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तथा मराठवाड़ा क्षेत्रों के लिए 'येलो अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम विभाग मौजूदा मौसम प्रणालियों के आधार पर चार रंग के 'अलर्ट’ जारी करता है। 'ग्रीन अलर्ट’ (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), 'येलो अलर्ट’ (स्थिति पर नजर रखें), 'ऑरेंज अलर्ट’ (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और 'रेड अलर्ट’ (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं)। आईएमडी के अनुसार, मराठवाड़ा क्षेत्र में आंधी, बिजली कड़कने, भारी बारिश के साथ 4० से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिदे ठाणे, रायगढ़, पालघर,  और सिधुदुर्ग जिलों के कलेक्टर के साथ सम्पर्क में हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल से तैयार रहने को कहा गया है।बयान में कहा गया, '' मुंबई की स्थिति पर भी करीबी नजर रखी जा रही है।’’ बयान के अनुसार, रायगढ़ जिले में कुंडलिका नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। अंबा, सावित्री, पातालगंगा, उल्हास और गढ़ी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से थोड़ा नीचे है।

बयान के अनुसार, बढ़ती बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिदे ने मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव के साथ बातचीत की। जिलों के प्रभारी (गार्जियन) सचिवों को अपने जिलों में पहुंचने और स्थिति पर नजर रखने के लिए कहा गया है। बयान में कहा गया, '' भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि किसी प्रकार की जानमाल की हानि न हो।

मुख्यमंत्री कोंकण क्षेत्र के सभी जिला कलेक्टर के साथ सम्पर्क में हैं।’’ बयान के अनुसार, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भारी बारिश के मद्देनजर सतर्क रहने और एहतियात बरतने को कहा गया है। ठाणे, पालघर, रायगढ़, सिधुदुर्ग,  और कोल्हापुर जहां तेज बारिश हो रही है लोगों को बाढ़ आने के खतरे को लेकर आगाह कर दिया गया है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.